24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeAutoNew Auto LaunchGurgaon Old Metro Station: पीएम मोदी रखेंगे गुड़गांव ओल्ड मेट्रो स्टेशन की...

Gurgaon Old Metro Station: पीएम मोदी रखेंगे गुड़गांव ओल्ड मेट्रो स्टेशन की आधारशिला।

84 / 100

Gurgaon Old Metro Station.

Gurgaon Old Metro Station: ओल्ड गुरुग्राम के निवासियों के लिए खुशखबरी है. 16 फरवरी को रेवाड़ी में एम्स की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री ओल्ड गुरुग्राम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेट्रो की भी आधारशिला रखेंगे. मिलेनियम सिटी मेट्रो स्टेशन के नजदीक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयार शुरू कर दी है।

Gurgaon Old Metro Station: प्रधानमंत्री रेवाड़ी के गांव बालकी माजरी में एम्स की आधारशिला रखने के बाद एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके सामानांतर ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो संचालन की आधारशिला रखी जाएगी. सूत्रों के मुताबिक जीएमडीए के सीईओ ए.श्रीनिवास ने इस सिलसिले में पुलिस आयुक्त, उपायुक्त और नगर निगम के आयुक्त को दिशा-निर्देश दे दिए हैं. इस पार्किंग परिसर को आधारशिला समारोह के तहत तैयार किया जाएगा.

Gurgaon Old Metro Station: फिलहाल नए गुरुग्राम के इलाके में मेट्रो की सुविधा है. पूरे शहर को यह सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए कई साल पहले योजना बनाई गई थी. अब योजना के ऊपर आधारशिला रखने के साथ काम शुरू होगा. इसके लिए गुरुग्राम मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नाम से अलग कंपनी बना दी गई है.

Gurgaon Old Metro Station: मेट्रो विस्तार के बाद गुरुग्राम में मेट्रो कॉरिडोर रिंगमेन सिस्टम की तरह दिखाई देगा. नए कॉरिडोर पर शुरुआत में 35 मेट्रो चलाने की योजना है. जैसे-जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ेगी, वैसे-वैसे आगे मेट्रो की संख्या बढ़ाई जाएगी. इंटरचेंज की सुविधा मिलेनियम सिटी गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन के साथ ही साइबर सिटी मेट्रो स्टेशन पर होगी. इस तरह रैपिड मेट्रो की सुविधा का लाभ स्टेशन से बाहर निकले बिना ही लिया जा सकेगा. जिले के उपायुक्त निशांत कुमार यादव का कहना है कि मेट्रो विस्तार से लाखों लोगों को लाभ होगा.

Gurgaon Old Metro Station
Gurgaon Old Metro Station: पीएम मोदी रखेंगे गुड़गांव ओल्ड मेट्रो स्टेशन की आधारशिला। 2

यह मेट्रो की योजना

Gurgaon Old Metro Station: लोगों की मांग पर साल 2015 में हरियाणा सरकार ने डीएमआरसी से ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो संचालन की डीपीआर तैयार करने का आग्रह किया था. पिछले साल हरियाणा सरकार की इस डीपीआर को केंद्र सरकार की मंजूरी मिली है. इसके तहत ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो संचालन पर करीब 5452 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके तहत 28.50 किमी लंबी मेट्रो लाइन डाली जाएगी, जिसके तहत 27 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. इनमें सेक्टर 45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर 48, सेक्टर 72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेस छह, सेक्टर 10, 37, बसई, सेक्टर 9, 7, 4, 5, अशोक विहार समेत अन्य स्टेशन हैं।

यह भी पढे़- किसान आंदोलन पर राकेश टिकैत ने दी केंद्र को खुली चेतावनी।