Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthसेहत के लिए हानिकारक: वजन घटाने के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों...

सेहत के लिए हानिकारक: वजन घटाने के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों से बचें

वेट लॉस के लिए सही कदम उठाने बहुत जरूरी हैं। क्योंकि पतला करने के नाम पर कई सारी ऐसी चीजें बाजार में मौजूद हैं जो उल्टा मोटा बनाती हैं। इन चीजों में फैट बढ़ाने वाले केमिकल और चीजें मिलाई जाती हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक भी होती हैं।

वजन ज्यादा होने पर कई सारी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर, हाई कोलेस्ट्रॉल प्रमुख हैं। डाइटिशियन श्वेता जे पांचाल ने वेट लॉस को उल्टा करने वाली 5 चीजों के बारे में बताया है, इनसे दूर हो जाएं। वरना आपका वजन 10 किलो क्या कई किलो तक बढ़ सकता है।

व्होल व्हीट प्रॉडक्ट

साबुत गेहूं वजन कम करने में मदद करता है। लेकिन उसके नाम पर जो बाजार में प्रॉडक्ट्स बेचे जा रहे हैं वो वेट लॉस को रिवर्स कर देते हैं। डाइटिशियन के मुताबिक ये पूरी तरह व्होल व्हीट नहीं होते और इनमें अतिरिक्त शुगर, मैदा, पाम ऑयल जैसी हानिकारक चीजें होती हैं।

महिलाओं के लिए वेट लॉस उपाय

एरेटेड बेवरेजेस

मार्केट में शुगर फ्री या नो शुगर जैसी मार्केटिंग के साथ एरेटेड बेवरेजेस बेची जाती हैं। इनका स्वाद मीठा करने के लिए कई सारे केमिकल मिलाए जाते हैं। सोडा के साथ ये केमिकल मिलकर और ज्यादा खतरनाक रूप ले लेते हैं। इस तरह नो शुगर ड्रिंक्स ज्यादा खतरनाक हैं।

फ्राइड फूड्स

बर्गर, फ्राइड चिकन या बाहर का हेल्दी फूड भी खाते हैं तो वजन कम नहीं होगा। बाहर के खाने में जो तेल मिलाया जाता है वो बेकार क्वालिटी का होता है। इसलिए वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन फूड्स से जितना हो सके दूर रहें।

एल्कोहॉल

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ महीनों पहले रिपोर्ट में कहा था कि शराब की एक बूंद भी कई सारे कैंसर कर सकती है। यह भी सच है कि इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ता है और कभी वेट लॉस नहीं हो पाएगा।

वेट लॉस फूड में फंस जाना

अगर आप सोचते हैं कि ग्रीन टी या सेब जैसे वेट लॉस फूड खाने से वजन कम हो जाएगा तो आपको गलत लगता है। यह सिर्फ एक मदद करते हैं, इसके साथ कैलोरी काउंट और एक्सरसाइज करना भी जरूरी है।