16.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeHaryana: CM ने क्षतिपूर्ति पोर्टल का नया स्वरूप किया लॉन्च।

Haryana: CM ने क्षतिपूर्ति पोर्टल का नया स्वरूप किया लॉन्च।

Haryana: Haryana government has launched the new form of Chatipurna portal.

Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में प्रदेश में आई बाढ़ से नागरिकों को हुई कठिनाइयों को कम करने के लिए क्षतिपूर्ति पोर्टल के नये स्वरूप को लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर नागरिक अपने घर, पशुधन, फसलों, वाणिज्यिक और चल-अचल संपत्ति की क्षति व नुकसान की जानकारी दर्ज कर सकेंगे। इस पोर्टल के माध्यम से हाल ही में नूंह में हुई घटना के दौरान संपत्ति को हुए नुकसान की जानकारी भी नागरिक दर्ज कर सकेंगे और एक योजना बनाकर उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। यह पोर्टल आम जनता के लिए 18 अगस्त 2023 तक खुला रहेगा।

Screenshot 2023 08 04 at 1.38.54 PM
Haryana: CM ने क्षतिपूर्ति पोर्टल का नया स्वरूप किया लॉन्च। 2

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को चंडीगढ़ में  प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि  पहले क्षतिपूर्ति पोर्टल में केवल किसान ही अपनी फसलों के नुकसान का ब्यौरा दर्ज कर सकते थे। लेकिन अब सरकार ने पोर्टल में नए फीचर शामिल किए हैं, जिससे नागरिक जान-माल के नुकसान की जानकारी एक ही पोर्टल पर दर्ज कर सकेंगे।  इस पोर्टल के माध्यम से हाल ही में नूंह में हुई घटना के दौरान संपत्ति को हुए नुकसान की जानकारी भी नागरिक दर्ज कर सकेंगे और एक योजना बनाकर उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।  इस पोर्टल का नाम   https://ekshatipurtiharyana.gov.in  है मुख्यमंत्री ने  आम जनता से अनुरोध है कि वे इस पोर्टल का उपयोग करें।

Haryana: मुख्यमंत्री  ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से चल और अचल संपत्ति के नुकसान का क्रमश: अधिकतम 50 लाख और 25 लाख रुपए  मुआवजा दिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कावड़ यात्रा के दौरान कुछ कावड़ियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हुई और पिछले साल की भांति इस वर्ष भी सरकार की ओर से मृतकों के परिवारजनों को 2 लाख रुपए प्रति व्यक्ति के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा। अभी तक 24 व्यक्तियों की मृत्यु की सूचना है।

यह भी पढ़ें: Punjab: Drone खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर, पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला।