16.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeHaryana: देश में सांझी डेयरी योजना से बढ़ेगी लोगों की आय: मुख्यमंत्री।

Haryana: देश में सांझी डेयरी योजना से बढ़ेगी लोगों की आय: मुख्यमंत्री।

Haryana: Many schemes are being run continuously to provide it.

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में लोगों की आय में इजाफा करने और रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए लगातार कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। अब प्रदेश के प्रत्येक गांव में सांझी डेयरी योजना लागू करके लोगों की आय को बढ़ाने का काम किया जाएगा। इस डेयरी के लिए प्रत्येक गांव में 1  या 2 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। सांझी डेयरी के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी

Screenshot 2023 08 14 at 1.31.29 PM
Haryana: देश में सांझी डेयरी योजना से बढ़ेगी लोगों की आय: मुख्यमंत्री। 2

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को करनाल जिला के गांव दनियालपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याओं का समाधान करने के वक्त कहा कि प्रदेश में लोगों की आय में इजाफा करने और रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए लगातार कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। अब प्रदेश के प्रत्येक गांव में सांझी डेयरी योजना लागू करके लोगों की आय को बढ़ाने का काम किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचते ही रेडक्रॉस के माध्यम से गांव गांव दनियालपुर के रमेश, वोपिन और पिंकी को ट्राईसाईकिल भेंट की और इसके  उपरांत जनसंवाद कार्यक्रम के मंच से लोगों के साथ सीधा संवाद किया। मुख्यमंत्री ने गांव दनियालपुर की श्रीदेवी, सूरजपाल व ओमप्रकाश को बुढ़ापा पेंशन का तोहफा दिया। उन्होंने गांव के विकास पर खर्च की गई राशि का ब्यौरा देते हुए कहा कि गांव के विकास पर अब तक पंचायत के माध्यम से 1 करोड़ 38 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने ग्राम पंचायत की मांगों को पूरा करते हुए गांव दलियानपुर से डबराना तक डेढ़ किलोमीटर रास्ते को पक्का करने की घोषणा की।

Haryana: मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव दनियालपुर में सब हेल्थ सेंटर व बारात घर के अलावा गांव की गलियों, नालियों के साथ-साथ अन्य कार्यों पर 50 लाख का बजट खर्च किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जनसंवाद में बसंत विहार गली नंबर 1 में प्रदूषण करने वाली फैक्ट्री की जांच करने, एक व्यक्ति की मुगल कनाल में बूथ का लम्बित जुर्माना माफ करने के आदेश दिए। जनसंवाद कार्यक्रम में एक अन्य व्यक्ति द्वारा रखी गई समस्या पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अवैध कालोनियों में रजिस्ट्रीयां बंद की है, इसके अलावा 7-ए स्कीम में भी रजिस्ट्रियां नहीं होंंगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनसंवाद कार्यक्रम में मुस्कान व वंश को जन्मदिन की बधाई और गिफ्ट देते हुए कहा कि 556 परिवारों और 2212 जनसंख्या वाले गांव दनियालपुर में केन्द्र व राज्य सरकार ने बिना खर्ची व पर्ची के 8 सरकारी नौकरियां दी हैं , 6 लोगों को ऑटोमैटिक प्रणाली से घर बैठे पेंशन देने के साथ-साथ  गांव के 30 लोगों को रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण के आवेदन भी स्वीकृत किए हैं, इन सभी प्रार्थियों को बैंकों के माध्यम से आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाएगी। जब जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सुल्तान सिंह नामक व्यक्ति से आयुष्मान भारत योजना की फीडबैक ली तो इलाज की राशि में अंतर आने पर सीएमओ को जांच करने के उपरांत जल्द रिपोर्ट सौंपने के आदेश भी दिए है। 

यह भी पढ़ें :Punjab: मान कैबिनेट में विस्तार की चर्चा जोरों पर, मिल सकती है इस जिले को बड़ी जिम्मेदारी।