Friday, May 24, 2024
31.8 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsपूर्वी भारत में 23 अप्रैल तक हीटवेव की चेतावनी जारी इस बीच,...

पूर्वी भारत में 23 अप्रैल तक हीटवेव की चेतावनी जारी इस बीच, यूपी के इस इलाके में होगी बारिश, अलर्ट

नई दिल्ली
देशभर के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। पूर्वी भारत में 23 अप्रैल तक हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है, जबकि दक्षिण के राज्यों में 19 अप्रैल को गंभीर हीटवेव की स्थिति रहेगी। इसके अलावा, नॉर्थईस्ट इंडिया में 19-22 अप्रैल के बीच भारी बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो यहां भी 19 और 20 अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान व बिजली कड़कने वाली है। इसके अलावा, 22 और 23 अप्रैल को बारिश का नया दौर आने वाला है। पश्चिमी यूपी में आज बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हुई, जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा, सौराष्ट्र और कच्छ में हीटवेव की स्थिति रिकॉर्ड की गई। वहीं, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश व यनम और रायलसीमा जैसे इलाकों में भी रात के समय काफी गर्मी रही। मौसम विभाग ने बताया है कि एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर पश्चिम भारत में 22 अप्रैल को दस्तक देने जा रहा है। इसकी वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में 19 और 20 अप्रैल को बारिश, बर्फबारी, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 21-25 अप्रैल के बीच भी ऐसा ही मौसम रहने वाला है।

वहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब में 19-22 अप्रैल, हरियाणा, चंडीगढ़ में 19-21 अप्रैल, पश्चिमी राजस्थान में 19 और 22 अप्रैल, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में 19 अप्रैल को बारिश होने वाली है। इसके अलावा, इन इलाकों में आंधी तूफान, बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। हिमाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को ओले गिरने का भी अलर्ट है। अन्य राज्यों की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 19-24 अप्रैल को बारिश, तेज हवाएं, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।