Tuesday, April 16, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeReligionचंद्र ग्रहण के साये में मनेगी होली, आपकी राशि पर पड़ेगा ये...

चंद्र ग्रहण के साये में मनेगी होली, आपकी राशि पर पड़ेगा ये प्रभाव

फाल्गुन माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात होलिका दहन किया जाता है और इसके अगले दिन होली मनाई जाती है। इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को है, लेकिन इस बार होली के रंग में भंग पड़ने वाली है, क्योंकि इसी दिन साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है। वैसे तो ग्रहण एकमात्र खगोलीय घटना है, लेकिन इसे धार्मिक शास्त्रों में शुभ नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान कई प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जिसका प्रभाव संपूर्ण ब्रह्मांड पर पड़ता है, इसलिए इस साल होली पर चंद्र ग्रहण का लगना शुभ नहीं माना जा रहा है। ऐसे में चलिए जानते हैं 25 मार्च को होली वाले दिन चंद्र ग्रहण कब लगेगा और रंगों के त्योहार पर इसका क्या प्रभाव होगा…  

होली पर साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण
हिंदी पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि यानी 25 मार्च 2024 दिन सोमवार को चंद्र ग्रहण लगेगा। ये चंद्र ग्रहण सुबह 10 बजकर 23 मिनट से शुरू होगा, जो दोपहर 03 बजकर 02 मिनट तक रहेगा।

भारत में दिखाई नहीं देगा पहला चंद्र ग्रहण
हालांकि इस चंद्र ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, जिस कारण से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा और इसका प्रभाव भी होली के त्योहार पर नहीं होगा। इसलिए आप बिना कीसी चिंता के होली का त्योहार मना सकते हैं।  

ग्रहण को प्रभाव इन राशियों पर पड़ेगा शुभ :
मेषः मेष राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव शुरू करने वाला है. आप विश्वास में वृद्धि होगी स्वास्थ्य भी ठीक रहने वाला है. आर्थिक संकट से मुक्ति मिलेगी.
मकरः ग्रहण का प्रभाव मकर राशि के ऊपर सकारात्मक करने वाला है.परिवार में खुशी का माहौल रहेगा.माता-पिता से व्यवहार अच्छा रहने वाला है.

कर्कः कर्क राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव सकारात्मक रहने वाला है. संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.पुलिस और फौज की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलने वाली है. माता-पिता के साथ समय बिताने का मौका मिलने वाला है.

कन्याः कन्या राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव शुभ पड़ने वाला है. धन लाभ का योग बन रहा है इसके साथ यात्रा को भी योग बन रहा है, वह यात्रा काफी लाभप्रद रहने वाला है.

धनुः धनु राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव सकारात्मक रहने वाला है. भूमि भवन खरीदने का योग बन रहा है. व्यापार में आर्थिक लाभ का भी योग बन रहा है. संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

ये राशि वाले रहे सावधान :
मिथुनः मिथुन राशि के ऊपर ग्रहण का प्रभाव नकारात्मक पढ़ने वाला है. चोट-चपेट की संभावनाएं ज्यादा रहेगी. वाद विवाद में बिल्कुल भी ना पड़े. मानसिक तनाव हो सकता है.

सिं हःसिंह राशि के ऊपर ग्रहण का प्रभाव नकारात्मक पड़ने वाला है. व्यापार में आर्थिक हानि हो सकती है. घर में गृह क्लेश बढ़ सकता है. मान सम्मान को क्षति पहुंच सकती है. किसी भी प्रकार का मृत्यु तुल्य कष्ट हो सकता है. स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

वृश्चिकः वृश्चिक राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव नकारात्मक पड़ने वाला है. स्त्री पीड़ा हो सकती है. किसी प्रकार का दुख हो सकता है. कार्य पूरा न होने के कारण चिंता में रह सकते हैं. खर्च ज्यादा हो सकता है. जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर खटपट भी हो सकती है. ज्यादा वाद-विवाद में ना पड़े. ग्रहण के दिन मन शांत रखने की कोशिश करें.

इन राशियों के लिए रहने वाला है सामान्य :
विचार राशि ऐसे हैं जिनके ऊपर ग्रहण का प्रभाव कुछ भी नहीं पड़ने वाला है यानी सामान्य रहने वाला है वह राशि है. वृषभ, तुला, कुंभ और मीन यह चार राशि वालों के लिए ग्रहण को प्रभाव सामान्य रहने वाला है.

कहां-कहां देखा जा सकेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण
साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ हिस्से, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हॉलैंड, बेल्जियम, दक्षिणी नॉर्वे और स्विट्जरलैंड में दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण का राशियों पर प्रभाव
25 मार्च को लगने वाले चंद्र ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा, लेकिन कुछ राशि के जातकों पर इसका विशेष प्रभाव देखने को मिल सकता है। ज्योतिष के अनुसार मिथुन, सिंह, मकर और धनु राशि के जातकों पर इस चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव रहेगा।