Tuesday, April 16, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthहल्दी का सेवन वजन घटाने में कैसे सहायक होता है

हल्दी का सेवन वजन घटाने में कैसे सहायक होता है

हल्दी सदियों से भारतीय रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है. यह सिर्फ खाने का रंग और स्वाद बढ़ाने वाला मसाला ही नहीं, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर है. वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे लोगों के लिए भी हल्दी किसी वरदान से कम नहीं है.

हालांकि, बाजार में कई तरह के हल्दी वाले प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए हल्दी का सबसे कारगर तरीका सरल और सीधा है. आइए जानते हैं हल्दी को किस तरह से इस्तेमाल किया जाए ताकि आप तेजी से और सुरक्षित तरीके से वजन कम कर सकें.

हल्दी और वजन घटाने का संबंध

हल्दी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व कर्क्यूमिन नामक एक बायोएक्टिव कंपाउंड है.  शोध बताते हैं कि कर्क्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाले) और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले गुण होते हैं. ये दोनों ही गुण वजन घटाने में मददगार होते हैं.

शरीर में सूजन को कम करना

अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त लोगों में अक्सर शरीर में सूजन की समस्या होती है. हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन इस सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना

शरीर का मेटाबॉलिज्म जितना तेज होता है, उतनी ही ज्यादा कैलोरी वह बर्न करता है. हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर जल्दी से फैट बर्न करने लगता है.

वजन घटाने के लिए हल्दी का सेवन कैसे करें?

– हल्दी वाला पानी: सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ी सी नींबू की डालकर पिएं. यह वजन घटाने का सबसे सरल और कारगर घरेलू नुस्खा है.
– हल्दी दूध: एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ी सी दालचीनी पाउडर डालकर पिएं. यह ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करेगा बल्कि अच्छी नींद भी आएगी.
– खाने में शामिल करें: हल्दी को अपनी सब्जियों और दालों में नियमित रूप से शामिल करें. इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ेगा बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलेगी.

हल्दी का सेवन करते समय ध्यान देने योग्य बातें

हालांकि हल्दी सुरक्षित मानी जाती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट में जलन या एसिडिटी हो सकती है. इसलिए निर्धारित मात्रा से अधिक सेवन न करें.
गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हल्दी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

हल्दी के साथ बैलेंस डाइट और व्यायाम

यह जरूरी है कि हल्दी के सेवन के साथ-साथ आप बैलेंस डाइट भी लें. वजन घटाने के लिए जंक फूड और मीठी चीजों का सेवन कम से कम करें. साथ ही नियमित व्यायाम भी करते रहें.