29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSpiritualityBasant Panchami: बसंत पंचमी पर करें माँ सरस्वती को कैसे करें प्रसन्न?...

Basant Panchami: बसंत पंचमी पर करें माँ सरस्वती को कैसे करें प्रसन्न? माँ सरस्वती को क्यों प्रिय है पीला रंग।

78 / 100

How to please Goddess Saraswati on Basant Panchami.

उपमा सिंह (न्यूमरोलॉजिस्ट) 

Basant Panchami: बसंत पंचमी के दिन वाणी और विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है… धार्मिक मान्यताओं में बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहन कर पूजा करना, मां सरस्वती को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करना, उन्हें पीले रंग की चीजों का भोग लगाना आदि का विशेष महत्व बताया गया है.  लेकिन क्या आप ये जानते हैं, बसंत पंचमी पर पीले रंग का इतना महत्व क्यों है?

Basant Panchami
Basant Panchami: बसंत पंचमी पर करें माँ सरस्वती को कैसे करें प्रसन्न? माँ सरस्वती को क्यों प्रिय है पीला रंग। 2

Basant Panchami: शास्त्रों में बताया गया है कि पीला रंग सुख, शांति प्रदान करने वाला और तनाव दूर करने वाला होता है. बसंत पंचमी से बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. इस समय खेतों में सरसों के पीले फूल दिखाई देते हैं. सूर्य के उत्तरायण रहने से सूर्य के प्रकाश में पीलापन बढ़ जाता है. इन दिनों में प्रकृति में पीले रंग की अधिकता होती है, इसलिए बसंत पंचमी के दिन लोग पीले वस्त्र पहनते हैं।

पीला रंग पहनने की मान्यता

Basant Panchami: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पीला रंग भगवान सूर्य देव को समर्पित है. जिस प्रकार सूर्य की किरणें अंधकार का विनाश करती हैं, उसी प्रकार पीला रंग मनुष्य के हृदय में बसी बुरी भावना को नष्ट करता है, इसलिए बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहना शुभ माना गया है।

Basant Panchami: ज्योतिष शास्त्र में पीले रंग को बेहद शुभ रंग माना गया है. कहते हैं कि पीला रंग मनुष्य को मनोबल प्रदान करता है। साथ ही हर कार्य में सफलता प्रदान करता है। भगवान विष्णु का प्रिय वस्त्र भी पीला है, जो असीम ज्ञान का प्रतीक है भगवान श्री गणेश की धोती भी पीली होती है और सभी मंगल कार्यों में पीले रंग की धोती पहनना शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़े- जानिए बसंत पंचमी का महत्व, बसंत पंचमी के दिन क्या करें, क्या ना करें।