Tuesday, May 28, 2024
33.1 C
New Delhi

Rozgar.com

34.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshनए रजिस्ट्रेशन कार्ड व लाइसेंस नहीं बनने से सैकड़ों आवेदक परेशान

नए रजिस्ट्रेशन कार्ड व लाइसेंस नहीं बनने से सैकड़ों आवेदक परेशान

भोपाल

भोपाल एनआईसी द्वारा परिवहन व्यवस्था की ऑनलाइन प्रक्रिया को संभालने के बाद लोगों की समस्याओं के समाधान की बजाय इसमें इजाफा होता जा रहा है। राजधानी में करीब डेढ़ महीने से क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में वाहन ट्रांसफर, नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस सहित कई काम पेंडिंग हैं। भोपाल में नए कार्ड नहीं बनने से रोजाना सैकड़ों आवेदकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

विभागीय मंत्री ने  7 दिन में समाधान के दिए थे निर्देश
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा प्रकरण मंजूरी के बाद दस्तावेज को एनआईसी द्वारा संचालित वाहन पोर्टल पर अपलोड करना होता है। ऐसे में डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद भी कई काम पेंडिंग रहते हैं। ऐसे में शहर में वाहन चालकों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिन वाहनों का रजिस्ट्रेशन भोपाल में हुआ है एवं इनके वाहन मालिक ने राज्य में जाकर गाड़ी ट्रांसफर करवाना चाहता हैं, तो उन्हें भोपाल क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी की अनुमति लेना अनिवार्य है। विभागीय सूत्रों की मानें तो आॅनलाइन प्रोसेस सर्वर डाउन होने की वजह से पूरा नहीं हो पा रहा है। यह हालत तब है जब विभागीय मंत्री उदय प्रताप सिंह ने परिवहन विभाग के अफसरों को समस्या का समाधान 7 दिन के अंदर करने को लेकर खास निर्देश दिए थे।

ड्राइविंग लाइसेंस प्रकरणों में सबसे ज्यादा समस्या
राजधानी में बीते डेढ़ महीने से सबसे ज्यादा समस्या लर्निंग लाइसेंस एवं परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में आ रही है। आवेदक आॅनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर आरटीओ के कार्यालय आते हैं, लेकिन सर्वर डाउन होने के चलते फोटो एवं डिजिटल हस्ताक्षर जैसी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है। एनआईसी द्वारा प्रदेश के सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में एक साथ सर्वर प्रणाली लागू करने की वजह से एवं क्षमता से ज्यादा लोड आने की वजह से यह स्थिति बन रही है। बताया जा रहा है कि नए कार्ड पेंडिंसी के मामले में 10 हजार से ज्यादा आवेदक परेशान हो रहे हैं।