16.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIBPS Exam Updates: IBPS PO की 3049 भर्ती के लिए आवेदन शुरू,...

IBPS Exam Updates: IBPS PO की 3049 भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई।

IBPS Exam Updates: Online process for IBPS starts.

IBPS Exam Updates: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान यानि IBPS ने 1 अगस्त को प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी (सीआरपी पीओ/एमटी-XIII) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 21 अगस्त है। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

Screenshot 2023 08 01 at 1.18.13 PM
IBPS Exam Updates: IBPS PO की 3049 भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई। 2

IBPS Exam Updates: प्रीलिम्स परीक्षा के लिए कॉल लेटर सितंबर 2023 को जारी किए जाएंगे। वहीं, प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी के पद के लिए प्रीलिम्स ऑनलाइन परीक्षा सितंबर/अक्टूबर 2023 में होगी। जबकि रिजल्ट अक्टूबर 2023 में घोषित किया जाएगा। वहीं, मेंस एग्जाम नवंबर में आयोजित किया जाएगा। मेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को जीडी और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। फाइनल रिजल्ट प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू के बाद जारी किया जाएगा। हालांकि, प्रीलिम्स में नहीं पास होने वालों को अगली चरण की परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

इस एग्जाम के लिए इतनी उम्र ही अनिवार्य

IBPS Exam Updates: बैंकिंग PO के लिए परीक्षार्थी की उम्र 20 वर्ष से 30 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आयु सीमा में अभ्यर्थियों नियमों के मुताबिक छूट भी दी जाएगी।

क्या होंगी फॉम की आवेदक शुल्क ?

IBPS Exam Updates: ओबीसी और जनरल वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपए है। जबकि अन्य के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपए रखा गया है।

आवेदन करने के लिए इतनी योग्यता अनिवार्य

IBPS Exam Updates: भर्ती के लिए भारत सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री, या केंद्र सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभ्यर्थी के पास एक वैध मार्क-शीट / डिग्री प्रमाणपत्र होना चाहिए। क्योंकि रजिस्ट्रेशन के दौरान इसकी जानकारी मांगी जाएगी।

कैसे करें आवेदन ?

IBPS Exam Updates: सबसे पहले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
– इसके बाद फॉर्म भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
– फीस भरें और फाइनल सबमिट करें।
– इसके बाद आईबीपीएस पीओ फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

यह भी पढ़ें :http://Talli Webseries: “Talli” का धांसू मोशन पोस्टर हुआ रिलीज़।