Monday, April 15, 2024
24 C
New Delhi

Rozgar.com

24.1 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsआईडीएफ ने दक्षिण लेबनान, वेस्ट बैंक में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर की...

आईडीएफ ने दक्षिण लेबनान, वेस्ट बैंक में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर की गोलाबारी

आईडीएफ ने दक्षिण लेबनान, वेस्ट बैंक में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर की गोलाबारी

इजराइली हमले में मदद के लिए इंतजार कर रहे कई गाजावासी मारे गए: हमास

गाजा युद्धविराम वार्ता के लिए हमास प्रतिनिधिमंडल काहिरा में मध्यस्थों के साथ शामिल

तेल अवीव
 मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दक्षिण लेबनान और वेस्ट बैंक में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भारी गोलाबारी की है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि आईडीएफ के लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान के अयता अस शब और कफ़र किला इलाकों के साथ-साथ वेस्ट बैंक में हिजबुल्लाह बुनियादी ढांचे पर गोलाबारी की है।

इजराइली हमला हिजबुल्लाह द्वारा कथित तौर पर रविवार को मेटुला, मलकिया और गजर में रॉकेट हमलों के बाद आया है।

इजरायली खुफिया विभाग ने कहा है कि उसे आने वाले दिनों में वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ने की आशंका है। उसने वेस्ट बैंक के सीमावर्ती इलाकों में सैनिकों की तैनाती भी बढ़ा दी है।

हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह ने भी हाल ही में टेलीविजन पर अपने संबोधन में गाजा की स्थिति और फिलिस्तीनियों की दुर्दशा पर इजराइल की जम कर आलोचना की थी।

इजराइल ने हिजबुल्लाह को भी चेतावनी दी है और सार्वजनिक रूप से घोषणा की है कि अगर जरूरत पड़ी तो इजराइल युद्ध के लिए तैयार है।

इजराइली हमले में मदद के लिए इंतजार कर रहे कई गाजावासी मारे गए: हमास

गाजा
 हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने एक प्रेस बयान में कहा है कि गाजा शहर में मदद के लिए इंतजार कर रहे लोगों पर इजराइली हमले में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए और घायल हो गए।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी सुरक्षा और चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि इजराइली बलों ने रविवार को गाजा शहर के दक्षिण में कुवैत चौराहे पर आम लोगों पर उस समय गोलीबारी की, जब वे आटे के लिए ट्रकों का इंतजार कर रहे थे।

सरकारी फ़िलिस्तीन टीवी के अनुसार, इससे पहले दिन में, इज़राइली युद्धक विमानों ने मध्य गाजा पट्टी के दीर अल-बलाह में राहत सामग्री ले जा रहे एक छोटे ट्रक पर बमबारी की। इसमें कम से कम आठ लोग मारे गए। मामले में इज़राइल की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

गाजा युद्धविराम वार्ता के लिए हमास प्रतिनिधिमंडल काहिरा में मध्यस्थों के साथ शामिल

काहिरा
 हमास का एक प्रतिनिधिमंडल गाजा में युद्धविराम पर बातचीत के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा में कतर और अमेरिका के मध्यस्थों के साथ शामिल हो गया है। इजराइल ने रमज़ान प्रारंभ होने पर छह सप्ताह के युद्ध विराम का संकेत दिया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने कहा कि छह सप्ताह के युद्ध विराम के दौरान इजराइली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई होगी। बीबीसी ने हमास के हवाले से कहा है कि अगले 24 से 48 घंटों के भीतर युद्ध विराम पर समझौता हो सकता है।

29 फरवरी को गाजा शहर के बाहर राहत सामग्री वितरण के दौरान 100 से अधिक फिलिस्तीनी नागिरकों के मारे जाने के बाद युद्ध विराम के लिए इजराइल पर दबाव बढ़ गया है। हमास ने इज़राइली सेना पर नागरिकों पर गोली चलाने का आरोप लगाया था, हालांकि इजराइल ने इससे इनकार किया है।

रविवार को इज़राइली रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, "हमारी प्राथमिक जांच में यह स्पष्ट हुआ है कि आईडीएफ की ओर से नागरिकों पर गोलीबारी नहीं की गई।"

हगारी ने कहा, "भगदड़ के परिणामस्वरूप अधिकांश फ़िलिस्तीनी मारे गए या घायल हुए।" उन्होंने कहा, "घटना की प्रारंभिक जांच में यह सामने आया है कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए चेतावनी के तौर पर इजराइली सैनिकों ने गोलीबारी की, और जब सेना पीछे हटने लगी, तो भीड़ ने उन पर हमला कर दिया।" हगारी ने कहा कि इसके बाद सैनिकों ने सीमित रूप से जवाबी कार्रवाई की।

आईडीएफ के अनुसार, स्थानीय लोगों ने अल-रशीद स्ट्रीट पर ट्रकों को घेर लिया और सामानों को लूट लिया। इस दौरान कई फिलिस्तीनी ट्रकों के नीचे आकर कुचल गए। हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस घटना में 104 लोगों की मौत हो गई और 280 घायल हो गए।