Friday, May 24, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePoliticsहिमाचल प्रदेश में भाजपा ने चारों लोकसभा सीटों पर संभावित उम्मीदवारों का...

हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने चारों लोकसभा सीटों पर संभावित उम्मीदवारों का पैनल तैयार किया, 3 नये चेहरे हो सकते है मैदान में

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने चारों लोकसभा सीटों पर संभावित उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर लिया है। भाजपा के राष्टीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित बैठक में चारों सीटों पर टिकट दावेदारों के नामों पर मुहर लगी। प्राप्त जानकारी अनुसार, प्रदेश भाजपा ने हमीरपुर को छोड़कर अन्य तीनों लोकसभा सीटों से चार दावेदारों का पैनल फाइनल किया है। इस सूची को हाईकमान के पास भेज दिया गया है। अब भाजपा का संसदीय बोर्ड चारों सीटों के लिए नाम फाइनल करेगा। माना जा रहा है कि तीन सीटों पर भाजपा नए चेहरों को उतार सकती है।

मंडी सीट से चार चेहरे
एक सीट पर महिला नेता को उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है। भाजपा ने मंडी लोकसभा सीट से नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व सीएम जयराम ठाकुर, अजय राणा, बिहारी लाल और पूर्व मंत्री गोविंद सिंह के नाम तय किए हैं।

शिमला सीट से इन नामों की चर्चा
शिमला लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद सुरेश कश्यप, पूर्व मंत्री राजीव सैहजल, कुसुम सदरेट और शशि बाला का नाम फाइनल हुआ है।

कांगड़ा से इन्हें मिल सकता है मौका
कांगड़ा लोकसभा सीट से त्रिलोक कपूर, विशाल नैहरिया, पूर्व मंत्री राकेश पठानिया और राजीव भारद्वाज का नाम पैनल में शामिल किया गया है।

हमीरपुर से अनुराग को फिर मौका
हमीरपुर सीट से मौजूदा सांसद व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का दोबारा चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है। फिर भी इस सीट पर सुरेश चंदेल का नाम भी पैनल में रखा गया है।

विधायकों को नहीं छेड़ेगी भाजपा
जानकारी के मुताबिक, बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि भाजपा लोकसभा चुनाव में ज्यादा सिटिंग विधायकों को उम्मीदवार नहीं बनाएगी। प्रदेश की सतारूढ कांग्रेस में चल रहे सियासी घमासान को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। प्रदेश भाजपा के आला नेताओं का यह मत है कि सिटिंग विधायक को यदि उम्मीदवार बनाया गया, तो उसके जीतने की सूरत में उस विधानसभा हल्के में उपचुनाव होंगे।

नए चेहरों को उतारने की तैयारी
भाजपा मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर उपचुनाव से बचेगी। इसे देखते हुए चारों लोकसभा सीटों पर केवल एक सिटिंग विधायक जयराम ठाकुर का ही नाम पैनल में शामिल किया गया है। चारों सीटों पर उम्मीदवारों का पैनल तय करने में जातिगत एवं अन्य सियासी समीकरणों को भी ध्यान में रखा गया है। इस बात की संभावना है कि कांगड़ा, मंडी और शिमला लोकसभा सीटों पर भाजपा नए उम्मीदवार उतार सकती है। 15 मार्च तक प्रदेश की चारों सीटों पर उम्मीदवार घोषित होने की उम्मीद है। वर्तमान में मंडी लोकसभा सीट को छोड़कर अन्य तीन सीटें भाजपा के कब्जे में हैं।