Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesChhattisgarhअर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल में आडियोलाजिकल कक्ष का शुभारंभ

अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल में आडियोलाजिकल कक्ष का शुभारंभ

रायपुर

मूक-बधिर बच्चों की सेवा व उनको सुविधा देने की दिशा में अर्पण दिव्यांग पब्लिक स्कूल ने एक और उपलब्धि हासिल की है। स्कूल परिसर में जना बैंक के सहयोग से आडियोलॉजिकल कक्ष का शुभारंभ किया गया है। इसका उद्घाटन जना बैंक के मध्य क्षेत्र आंचलिक प्रमुख यतिंदर नटकर्णी ने बतौर मुख्य अतिथि किया। इस कक्ष में सात लाख रुपए की अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए स्कूल के निदेशक तथा जाने माने आडियोलाजिस्ट डॉ. राकेश पांडेय ने बताया कि इस मशीनों की स्थापना से मूक-बधिर बच्चों की बारीकी से जांच व उपचार में बड़ी मदद मिलेगी।

इन मशीनों के जरिए कान के अंदर की खामियों का पता लगाकर सही इलाज किया जा सकेगा जिससे बच्चे सुनने व बोलने लगेंगे। सुप्रसिद्ध स्पीचथेरेपी विशेषज्ञ डॉ. रुचिरा पांडेय ने बताया कि ये मशीनें मूक-बधिर बच्चों के उपचार के मामले में वरदान है। इससे चरणबद्ध तरीके से जांच की जा सकेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व महापौर व नगर निगम के अध्यक्ष प्रमोद दुबे ने जना बैंक को धन्यवाद देते हुए कहा कि इन बच्चों की सेवा सही मायने में ईश्वर की सेवा है। दुबे ने बताया कि इन बच्चों को साक्षर बनाना या उच्च शिक्षित करना ही उद्देश्य नहीं है इनका कौशल विकास कर इन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यतिंदर नटकर्णी ने स्कूल की प्रशंसा करते हुए कहा कि जरूरतमंद बच्चों की सेवा का यह संस्था सर्वोत्तम उदाहरण है। स्कूल में बच्चों को उनकी ही भाषा में आला दर्जे की शिक्षा व कौशल विकास पाठ्यक्रम का संचालन सराहनीय है। इस पुण्य कार्य में जना बैंक सदा सहभागी रहेगा। संस्था के अध्यक्ष प्रकाश शर्मा ने स्कूल की गतिविधियों की जानकारी देते हुए स्वागत भाषण दिया। मूक-बधिर बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।

इस अवसर पर बैंक के रिजनल हेड सचिन अवस्थी, ब्रांच हेड राहुल, एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट व एरिया हेड प्रदीप गिरी, शिक्षाविद् जवाहर सुरी शेट्टी, समाज कल्याण विभाग के सेवानिवृत्त अतिरिक्त संचालक प्रदीप तिवारी, संस्था के उपाध्यक्ष धनंजय त्रिपाठी, मृत्युंजय शुक्ला प्राचार्य कमलेश शुक्ला, समाज सेविका व महिला कांग्रेस नेत्री  सुनिता शर्मा आदि मौजूद थे। आभार प्रदर्शन कोषाध्यक्ष वीरेन्द्र शर्मा ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन क्वार्डिनेटर सीमा छाबड़ा ने किया। ज्ञात हो कि इस स्कूल का संचालन अर्पण कल्याण समिति द्वारा सेक्टर 1, न्यू राजेन्द्र नगर बजाज कालोनी में किया जा रहा है।