27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIndependence Day Vs Republic Day: 5 प्वाइंट में जानिए स्वंतत्रता दिवस और...

Independence Day Vs Republic Day: 5 प्वाइंट में जानिए स्वंतत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस में अंतर।

Independence Day Vs Republic Day: Independence Day is celebrated on 15 August. While Republic Day is celebrated on 26 January.

Independence Day Vs Republic Day: स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है। जबकि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन बहुत से लोग दोनों में कन्फ्यूज हो जाते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेंगे इनके बिच के कुछ ख़ास अंतर.

INDIAN FLAG
Independence Day Vs Republic Day: 5 प्वाइंट में जानिए स्वंतत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस में अंतर। 2

1- भारत को 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली लेकिन 1950 तक यह गणतंत्र नहीं था। यानि कि जब तक देश का संविधान नहीं बन गया, तब तक इसे स्वतंत्र नहीं घोषित किया गया। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो ब्रिटिश शासन से देश की आजादी का प्रतीक है। 15 अगस्त 1947 को देश ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था।

2- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन यानि कि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान को अपनाया और यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता को याद किया जाता है जिन्होंने ब्रिटिश शासन से देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। यह दिन राष्ट्रीय गौरव और सम्मान के रूप में भी जाना जाता है।

3- गणतंत्र दिवस के दिन भारत के गणतंत्र का जश्न मनाया जाता है। यह दिन राष्ट्र के लिए गणतंत्र के योगदान को प्रदर्शित करता है। भारत का संविधान पूरी दुनिया में सबसे लंबे समय तक लिखा गया संविधान है। मूल रूप से इसमें 395 अनुच्छेद हैं, जो 22 भागों और 8 अनुसूचियों में विभाजित हैं। भारत के संविधान के अनुसार, “भारत एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य है, जो अपने नागरिकों को न्याय, समानता और स्वतंत्रता का आश्वासन देता है और उनके बीच भाईचारे को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।”

4-स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं और देश को संबोधित करते हैं। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले, देश के राष्ट्रपति टेलीविजन पर ‘राष्ट्र के नाम संबोधन’ देते हैं।

5- गणतंत्र दिवस भी पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भारत के राष्ट्रपति नई दिल्ली के ‘कर्तव्य पथ’ पर झंडा फहराते हैं। कार्यक्रम के दौरान भारत की सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना द्वारा परेड और एयरशो का प्रदर्शन करते हैं।

यह भी पढ़ें :Aap: प्रधानमंत्री को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश तक पर भरोसा नहीं है-सौरभ भारद्वाज