Wednesday, July 17, 2024
32.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.1 C
New Delhi
Wednesday, July 17, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesRajasthanबीकानेर में भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास 'धर्मा गार्डियन' संपन्न, महाजन फील्ड फायरिंग...

बीकानेर में भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्मा गार्डियन’ संपन्न, महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित

बीकानेर.

इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत परिचालन प्रक्रियाओं और युद्ध अभ्यासों से एक-दूसरे को परिचित कराना था। इस संयुक्त अभ्यास में भारत की राजपुताना राइफल्स बटालियन और जापान के पक्षों से 40 सैनिकों का समूह शामिल था।

अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना और संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत अर्ध-शहरी वातावरण में संयुक्त अभियानों को अंजाम देने के लिए संयुक्त क्षमताओं को बढ़ाना था। दो चरणों में आयोजित यह अभ्यास शुरू में कॉम्बैट कंडीशनिंग और कार्यनीतिक प्रशिक्षण पर केंद्रित था, जिसे दोनों टुकड़ियों ने सफलतापूर्वक पूरा किया। फिर अर्जित कौशल को दूसरे चरण में लागू किया गया, जिसमें एक पुष्टिकरण अभ्यास शामिल था। संयुक्त गतिविधियों में अस्थायी ऑपरेटिंग बेस स्थापित करना, एक खुफिया, निगरानी ग्रिड बनाना, मोबाइल वाहन चेक पोस्ट स्थापित करना, एक शत्रुतापूर्ण गांव में कॉर्डन और सर्च ऑपरेशन को अंजाम देना, हेलिबोर्न ऑपरेशंस और बिल्डिंग इंटरवेन्शन अभ्यास आयोजित करना शामिल था।

महत्वपूर्ण मील का पत्थर
संयुक्त अभ्यास की समापन समारोह का आयोजन "वैधता अभ्यास" के समापन के बाद किया गया, जिसने उत्कृष्ट सैनिकों की सराहना करने का कारण बना और मौद्रिक अनुभव और अभ्यास के मौल्यवान अनुभवों का एक मंच प्रदान किया। इस मौके पर एक आयुद्ध और सामग्री प्रदर्शन और "आत्मनिर्भर भारत" और "मेक इन इंडिया" का प्रदर्शन किया गया, जिसने राष्ट्र की समृद्धि और बढ़ती औद्योगिक क्षमता को दर्शाया। संयुक्त अभ्यास द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, जो समझ, अंतरक्रियात्मकता और दो देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में सहारा प्रदान करता है।