Friday, May 24, 2024
31.8 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsभारतीय रेलयात्रियों को दो नए वंदे भारत रेल नेटवर्क का तोहफा मिला,...

भारतीय रेलयात्रियों को दो नए वंदे भारत रेल नेटवर्क का तोहफा मिला, पहला रूट है पटना से सिलिगुड़ी, दूसरा रूट पटना से लखनऊ

नई दिल्ली
भारतीय रेलयात्रियों को दो नए वंदे भारत रेल नेटवर्क का तोहफा मिला है। इसके जरिए पटना के यात्रियों को लखनऊ से लेकर अयोध्या और सिलिगुड़ी तक की यात्रा करना आसान हो जाएगा। इससे कनेक्टिविटी तो बढ़ेगी ही साथ ही यात्रियों को तेज और आरामदायक यात्रा अनुभव भी मिलेगा।  

हफ्ते में छह दिन
वंदे भारत का जो पहला रूट है पटना से सिलिगुड़ी का। दोनों स्टेशनों के बीच की 471 किमी की दूरी मात्र 7 घंटे में तय हो जाएगी। सिलिगुड़ी से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे खुलेगी ओर दोपहर एक बजे पटना पहुंच जाएगी। वहीं, वापसी की यात्रा पटना जंक्शन से शाम को 3 बजे शुरू होगी और यह ट्रेन रात 10 बजे सिलिगुड़ी पहुंच जाएगी। पटना और सिलीगुड़ी के बीच मंगलवार छोड़कर बाकी छह दिन वंदे भारत ट्रेन में सफर किया जा सकेगा। मंगलवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी। इस दिन न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर ट्रेन का मेंटेनेंस का काम होगा। यह रूट पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा देगा, जिसमें परंपरागत ट्रेनों की तुलना में कम समय लगेगा।

अयोध्या में स्टॉपेज
इसी तरह दूसरा रूट पटना से लखनऊ का होगा, जिसमें भगवान राम की नगरी अयोध्या में भी वंदे भारत का स्टॉपेज है। हालांकि इस ट्रेन के वास्तविक शेड्यूल को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है। लेकिन अनुमान है कि यह पटना से सुबह छह बजे चलेगी और 10.30 पर लखनऊ पहुंच जाएगी। यह दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) होते हुए चलेगी। इस वंदे भारत के ट्रेन के चलने से अभी तक दोनों शहरों के बीच लगने वाला यात्रा के समय में खासी कमी जाएगी। इस ट्रेन का ट्रायल रन भी हो चुका है और फाइनल शेड्यूल भी जल्द ही आने की संभावना है।