Monday, May 20, 2024
39 C
New Delhi

Rozgar.com

39 C
New Delhi
Monday, May 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsIndian Team: अंग्रेजों को रौंदकर भारतीय टीम रचेगी इतिहास... 112 साल बाद...

Indian Team: अंग्रेजों को रौंदकर भारतीय टीम रचेगी इतिहास… 112 साल बाद बनेगा ये धांसू रिकॉर्ड।

 धर्मशाला

Indian Team: भारतीय टीम इस समय अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा. हालांकि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज में पहले ही 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है.

Indian Team: bअब यदि भारतीय टीम सीरीज का आखिरी मुकाबला भी अपने नाम करती है, तो वो टेस्ट इतिहास में 112 साल बाद एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. यह रिकॉर्ड 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारकर अगले सभी 4 मैच जीतने का है.

ऑस्ट्रेलिया ने 2 और इंग्लैंड ने 1 बार बनाया ये धांसू रिकॉर्ड

Indian Team: दरअसल, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक सिर्फ 3 ही बार ऐसा हुआ है, जब किसी 5 मैचों की द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में किसी टीम ने पहला मैच हारकर बाकी चारों मुकाबले जीते हों. ऐसा सबसे पहले 1897-98 के दौरान हुआ था. तब ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.

Indian Team: इसके बाद फिर दूसरी बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही यह उपलब्धि दोहराई. इस बार फिर कंगारु टीम ने एशेज सीरीज में ही इंग्लैंड को रौंदा था. यह धांसू सीरीज 1901/02 के दौरान खेली गई थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यह दोनों ही सीरीज अपने ही घर में जीती थीं.

अब भारत के पास 112 साल बाद ये रिकॉर्ड बनाने का मौका

Indian Team: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी और आखिरी बार यह उपलब्धि इंग्लैंड ने हासिल की थी. इंग्लिश टीम ने 1911/12 के दौरान सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 4-1 से हराया था. इसके बाद से कोई भी टीम यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सकी है.

Indian Team: इस बार भारतीय टीम ने अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला गंवाया था. इसके बाद लगातार 3 मुकाबले अपने नाम कर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. अब यदि भारतीय टीम सीरीज का आखिरी मैच जीतती है, तो सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमा लेगी. इसी के साथ भारतीय टीम 112 साल बाद 5 मैचों की किसी टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारने के बाद बाकी 4 मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी.