Tuesday, May 28, 2024
38.1 C
New Delhi

Rozgar.com

38.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsभारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक...

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक नई उपलब्धि हासिल की

नई दिल्ली
भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक नई उपलब्धि हासिल कर ली है। आर अश्विन भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़कर नया इतिहास लिख दिया है। रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में आर अश्विन ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट निकाले और दो बड़ी उपलब्धियां उन्होंने अपने नाम कीं।

आर अश्विन ने जैसे ही इंग्लैंड के ओपनर बेन डकेट को कैच आउट कराया, वैसे ही टेस्ट क्रिकेट में भारत में उन्होंने 350 विकेट पूरे कर लिए। अगली गेंद पर आर अश्विन ने ओली पोप को lbw आउट कर दिया। इस तरह उन्होंने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्योंकि अनिल कुंबले ने 350 विकेट ही भारत में टेस्ट क्रिकेट में निकाले। इस तरह अश्विन अब भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट निकालने वाले गेंदबाज बन गए।

बता दें कि आर अश्विन ने राजकोट टेस्ट मैच में 500 विकेट इस फॉर्मेट में पूरे किए थे। वे ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बने थे। अश्विन से पहले कुंबले ने भारत के लिए 619 विकेट निकाले थे। अश्विन ने 114वीं पारी में 350 विकेटों का आंकड़ा पार किया, जबकि 115 पारियों में अनिल कुंबले ने भारत की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में 350 विकेट पूरे किए थे। अश्विन ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट निकालकर कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा।
 
टीम इंडिया ने रांची में खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में स्पिनरों से ही गेंदबाजी की शुरुआत कराई। नई गेंद से आर अश्विन ने पारी की शुरुआत की और दूसरे छोर से रविंद्र जडेजा गेंद लेकर आए। अश्विन ने अपने तीसरे ओवर में बेन डकेट को सरफराज खान के हाथों कैच आउट कराया और आखिरी गेंद पर ओली पोप को lbw आउट कर अपने 351 विकेट भारत में टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए।