Friday, May 24, 2024
31.8 C
New Delhi

Rozgar.com

31.8 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya PradeshInduction: डिप्टी कलेक्टर और DSP का इंडक्शन शुरु, नए अफसरों को नसीहत।

Induction: डिप्टी कलेक्टर और DSP का इंडक्शन शुरु, नए अफसरों को नसीहत।

भोपाल

Induction: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने नवनियुक्त डिप्टी कलेक्टर और डीएसपी से कहा कि परीक्षा में सफलता हासिल कर आप सेवा में आ गए है लेकिन अब आगे कदम-कदम पर चुनौतियों का सामना आपको करना होगा। सही काम करेंगे तो नौकरी सही चलेगी, इसलिए किसी से डरें नहीं बिना डरे काम करें।

Induction: प्रशासन अकादमी में राज्य सेवाओं के अधिकारियों डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी के लिए 110 वे और 111 वे संयुक्त आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने यह बात कही। उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का आरंभ अकादमी के संकल्प गान से हुआ। सीएम ने अधिकारियों से पूछा कि बेताल कौन है? उन्होंने अफसरों को विक्रम और बेताल की कहानी भी सुनाई। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि हम अपने अंदर झांककर देखें तो योग्यता की अनंत संभावनाओं से हम भरे पड़े हैं। अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमताओं का उपयोग करें।

Induction: सीएम ने अफसरों को विक्रम और बेताल की कहानी बताते हुए कहा कि विक्रम ने अपने पराक्रम से राज्य की व्यवस्था बदल दी थी। जो सक्षम और सुयोग्य आदमी है वह अगर शासन से तालमेल नहीं बना पाता है तो वह अपने कार्य को बेहतर तरीके से नहीं करता। सीएम ने कहा बेताल बहुत ही बुद्धिमान व्यक्ति था वह विक्रम से सवाल करता था और विक्रमादित्य उसके सवालों का उदारता से जवाब देता था। बेताल कितना होेशियार था यह हमको समझना होगा। हमें अपने जीवन में आने वाले सभी सवालों को देखना होगा और उसका समाधान अपने जीवन में खोजना होगा, विक्रम और बेताल की कहानी का यही सार है।

हमने काम नहीं किया तो जय श्रीराम कहकर नमस्ते कर दिया जाएगा

Induction: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हम हर पांच साल में परीक्षा देते है। हमने काम नहीं किया तो हमें जय श्रीराम कहकर नमस्ते कर दिया जाएगा। इसलिए किसी से बिना डरे अपने काम को अंजाम दें।   यहां भविष्य की संभावनाओं की पौध बैठी है। चंदन की तरह आपका भविष्य बने, आगे बढ़ते जाएं और आपके कामों की खुशबू फैलती जाए। सही तरीके से काम करेंगे तो आपकी नौकरी सही चलेगी।

सीएम ने अर्जुन मेघवाल, जयशंकर और डोभाल को बताया रोल मॉडल

Induction: सीएम डॉ. मोहन यादव ने नव नियुक्ति अधिकारियों को एनएसए अजित डोभाल, केंद्रीय मंत्री जयशंकर और अर्जुन मेघवाल का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि इन तीनों ने अपने काम और समर्पण के आधार पर प्रशासनिक क्षेत्र में तो अपनी पहचान बनाई ही है, जब उन्हें इसके अलावा दूसरे काम दिए गए तो वहां भी वे बेहतर साबित हुए। उन्होंने कहा कि जिस तरह से अजित डोभाल अपने काम को अंजाम देते हैं,उसी तरह राजनीति में जयशंकर और अर्जुन मेघवाल ने अपना स्थान बनाया है। उससे यह साफ है कि अपने काम के प्रति पूरी लगन और ईमानदारी रखना चाहिए।  हमे ऐसे अधिकारी लोगों को रोल मॉडल बनाकर काम करना होगा।

भोपाल मेट्रो के दूसरे चरण में 8 नये स्टेशनों का भूमिपूजन

Induction: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 1540 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली भोपाल मेट्रो परियोजना के द्वितीय चरण का मुख्यमंत्री रिमोट के जरिएउ डिजिटल अनावरण, भूमिपूजन करेंगे। इसमें पुल बोगदा से करोंद तक 4.8 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन का निर्माण किया जाएगा इसमें छह स्टेशन भी बनाए जाएंगे।  इनके निर्माण पर 650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा नादरा बस स्टेंड से भोपाल रेलवे स्टेशन तक 3.4 किलोमीटर लंबी अंडरग्राउंड मेट्रो लाईन और दो स्टेशनों का निर्माण 890 करोड़ रुपए खर्च कर किया जाएगा।