Monday, April 15, 2024
24 C
New Delhi

Rozgar.com

24.1 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld NewsCutlass Express: आइएनएस तीर ने सेशेल्स में 16 मित्र देशों की नौसेनाओं...

Cutlass Express: आइएनएस तीर ने सेशेल्स में 16 मित्र देशों की नौसेनाओं के साथ कटलैस एक्सप्रेस-24 में भाग लिया।

INS Tir participated in Cutlass Express-24 with 16 allied navies in Seychelles.

नई दिल्ली
Cutlass Express: भारतीय नौसेना ने कहा कि पहले ट्रेनिंग स्क्वाड्रन (1टीएस) के प्रमुख जहाज आइएनएस तीर ने सेशेल्स में 16 मित्र देशों की नौसेनाओं के साथ कटलैस एक्सप्रेस-24 में भाग लिया। गत 26 फरवरी से आठ मार्च तक आयोजित अभ्यास में समुद्री अंतर्विरोध का संचालन, जब्ती प्रक्रियाओं और गोताखोरी संचालन के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

Cutlass Express: अभ्यास का उद्घाटन सेशेल्स के राष्ट्रपति ने भारत, अमेरिका और अफ्रीकन देशों के गणमान्य लोगों की उपस्थिति में हुया। जहाज की मेजबानी अमेरिका की नौसेना की छठवीं फ्लीट के रियर एडमिरल कैल्विन एम. फोस्टर ने की। उन्होंने समुद्री सहयोग और क्षेत्र में साझा प्रतिबद्धता की आवश्यकता पर बल दिया और भारतीय नौसेना द्वारा निभाई जा रही महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की।

अमेरिका और भारत ने संयुक्त गोताखोरी आपरेशन चलाया
Cutlass Express: अभ्यास के समुद्री चरण में जहाज की वीबीएसएस टीम सेशेल्स तटरक्षक जहाज एलई विजिलेंट पर चढ़ी और बोर्डिंग संचालन प्रक्रियाओं का प्रदर्शन किया। कठारे प्रशिक्षण सप्ताह के बाद भारतीय गोताखोरों ने अमेरिका और सेशेल्स के गोताखोरों के साथ संयुक्त गोताखोरी आपरेशन चलाया। इससे पहले आइएनएस तीर ने गत एक मार्च से तीन मार्च तक सेशेल्स तटरक्षक के साथ विशेष आर्थिक क्षेत्र की निगरानी की थी। इस दौरान सेशेल्स के नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास भी किया गया था।