29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeIran Film Festival Banned : Film Festival पर Iran ने लगाया Banned।

Iran Film Festival Banned : Film Festival पर Iran ने लगाया Banned।

Iran Film Festival Banned: Authorities in Iran have banned the film festival to be held in September.

Iran Film Festival Banned: सितम्बर में होनें वाले फिल्म फेस्टिवल को लेकर इस्लामिक देश ईरान ने बड़ा फैसला सुनाया हैं दरअसल, ईरान में अधिकारियों ने सितंबर में होने वाले फिल्म फेस्टिवल पर बैन लगा दिया है. क्योंकि फिल्म फेस्टिवल को लेकर जारी किए गए पोस्टर में अभिनेत्री ने सख्त ड्रेस कोड का उल्लंघन किया था. जिसके बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की गई.

Screenshot 2023 07 27 at 2.36.44 PM
Iran Film Festival Banned : Film Festival पर Iran ने लगाया Banned। 2

क्या हैं पूरा मामला ?

Iran Film Festival Banned: भारत के रिपोर्ट के मुताबिक़ ईरान ने कहा हैं की फिल्म फेस्टिवल के पोस्टर पर उनके देश के कानून के खिलाफ़ फोटो लगाई गयी हैं जिसमे हिजाब के बिना एक महिला की तस्वीर का उपयोग किया गया हैं। जिसके बाद से ही फिल्म फेस्टिवल के 13वें संस्करण पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है.

ईरान में हैं सख़्त ड्रेस कोड

Iran Film Festival Banned: बता दें कि 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद, 1983 से ईरान में महिलाओं के लिए सिर और गर्दन को ढंकना यानी हिजाब पहनना अनिवार्य कर दिया गया था, लेकिन आपको याद होगा कि इसे समाप्त करने की मांग को लेकर पिछले साल सितंबर में बड़े पैमाने पर देश में विरोध प्रदर्शन हुए और इसे लेकर कई ईरानी महिलाओं ने बड़े पैमाने पर सख्त ड्रेस कोड का उल्लंघन भी किया था.

Iran Film Festival Banned: बताया जा रहा हैं कि 22 वर्षीय ईरानी युवती महसा अमीनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद देशभर में प्रदर्शन हुआ था, जो महीनों तक चला था. महसा अमीनी को सख्त इस्लामी ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया था. और इस महीने की शुरुआत में, पुलिस ने भी माना कि कानून की अनदेखी करने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या चिंताजनक है, ऐसे में इन्हें पकड़ने के लिए गश्त फिर से शुरू की गई है. इससे पहले बुधवार को तेहरान की एक अदालत ने अभिनेत्री अअफसानेह बेयेगन को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिजाब न पहनने के लिए दो साल की जेल की सजा सुनाई थी. 

यह भी पढ़ें: Haryana: “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ मोबाइल एप्लीकेशन की हुई शुरूआत, किसानों को मिलेंगे ये लाभ।