Monday, May 20, 2024
34.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.1 C
New Delhi
Monday, May 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsइजरायल का ईरान पर हमला, न्यूक्लियर साइट वाले शहरों पर दागी मिसाइलें

इजरायल का ईरान पर हमला, न्यूक्लियर साइट वाले शहरों पर दागी मिसाइलें

दुबई
 ईरान और इजरायल के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ईरान की एक समाचार एजेंसी ने दावा किया है कि इस्फहान शहर में धमाके हुए हैं, जिसकी आवाज काफी तेज थी। माना जा रहा है कि ये हमले इजरायल ने किए हैं।

गौरतलब है कि ईरान की ओर से इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया गया था, जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच सैन्य टकराव की आशंका बनी हुई थी, ऐसे में ईरान में हुआ यह विस्फोट इजरायल का जवाबी हमला माना जा रहा है।
कॉमर्शियल उड़ानों ने बदला हवाई मार्ग

ईरान की फार्स न्यूज एजेंसी ने भी धमाकों की आवाज जानकारी दी। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार के मुताबिक, धमाकों के बाद ईरानी एयरस्पेस से कई फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है। CNN न्यूज के मुताबिक, करीब 8 विमानों के रास्ता बदलने की खबर है।

इस्फहान वही प्रांत है, जहां नाटान्ज समेत ईरान की कई न्यूक्लियर साइट्स मौजूद हैं। नाटान्ज ईरान के यूरेनियम प्रोग्राम का मुख्य हिस्सा है। इससे पहले 14 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया था। इस दौरान उन्होंने इजराइल के नेवातिम एयरबेस को टारगेट किया था, जहां कुछ नुकसान भी हुआ था।

हालांकि, इजराइल अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की मदद से ईरान के 99% हमलों को रोकने में कामयाब रहा था। ईरान के हमले के बाद इजराइल ने बदला लेने की चेतावनी दी थी। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की प्लानिंग के लिए वॉर कैबिनेट के साथ 5 बैठकें भी की थीं।

रिपोर्ट्स के अनुसार पश्चिमी ईरान में कॉमर्शियल उड़ानों ने बिना किसी स्पष्टीकरण के शुक्रवार सुबह अपने मार्ग बदलना शुरू कर दिए, इसके पीछे की वजह इस्फहान में हुए विस्फोट बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक दुबई की एमिरेट्स और फ्लाईदुबई एयरलाइंस ने स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 4:30 बजे पश्चिमी ईरान के आसपास अपना रूट डायवर्ट करना शुरू कर दिया था। इसे लेकर फिलहाल एयरलाइंस ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

ईरान ने एक्टिव कीं रक्षा बैटरियां

इसी बीच ईरान की ओर से रक्षा बैटरियां एक्टिव करने की खबर है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि इस्फ़हान शहर के पास विस्फोटों की रिपोर्ट के बाद शुक्रवार सुबह हवाई रक्षा बैटरियां निकाल दी गई हैं। फिलहाल अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ईरान पर हमला हुआ था या नहीं, लेकिन इज़राइल पर ईरान के हमले के बाद मध्य पूर्व में तनाव बना हुआ है।