Friday, May 24, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsउम्मीद है कि भारत की अध्यक्षता में क्वाड की प्रगति बरकरार रहेगी:...

उम्मीद है कि भारत की अध्यक्षता में क्वाड की प्रगति बरकरार रहेगी: व्हाइट हाउस

उम्मीद है कि भारत की अध्यक्षता में क्वाड की प्रगति बरकरार रहेगी: व्हाइट हाउस

मिशिगन प्राइमरी में निक्की हेली को हराकर ट्रंप ने जीत दर्ज की, बाइडन ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी जीता

 ट्रंप पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब आये

वाशिंगटन
व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को उम्मीद है कि क्वाड 2024 में भारत की अध्यक्षता में अपने पिछले तीन वर्षों की गति को बरकरार रखेगा। क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान चार देश शामिल हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने  अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, ‘राष्ट्रपति (जो बाइडन) पिछले तीन वर्षों में क्वाड की प्रगति पर बहुत गर्व महसूस करते हैं।’ क्वाड के सदस्यों ने मार्च 2021 में व्हाइट हाउस में अपना पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया था।

जीन-पियरे ने एक सवाल के जवाब में कहा ‘क्वाड की वर्षगांठ आ रही है और हम 2024 में उस गति के बरकरार रहने की उम्मीद कर रहे हैं और हम सिर्फ अमेरिका के बारे में नहीं, जाहिर तौर पर भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बारे में भी बात कर रहे हैं।''

उन्होंने कहा ‘हम सभी के पास स्वतंत्र, खुले और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र का एक साझा दृष्टिकोण है। क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लाभ पहुंचाने में मदद कर रहा है। इसलिए 2024 में भी हम इस गति को बरकरार रखना चाहते हैं और न केवल 2024 में, बल्कि उससे आगे भी।''

क्वाड देशों का वार्षिक शिखर सम्मेलन इस वर्ष भारत में होना है हालांकि इसकी तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

 

मिशिगन प्राइमरी में निक्की हेली को हराकर ट्रंप ने जीत दर्ज की, बाइडन ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी जीता

 ट्रंप पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब आये

वाशिंगटन
 राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी की दौड़ में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी, भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को मिशिगन प्राइमरी में आसानी से हराने के साथ ही वह नवंबर में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब आ गए। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मिशिगन डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है।

मिशिगन में हेली को 26.5 फीसदी वोट मिले थे, जबकि ट्रंप को 68.2 फीसदी वोट मिले। अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया कि 77 वर्षीय ट्रंप 52 वर्षीय हेली के खिलाफ 40 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ मिशिगन प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे। ट्रंप की इस जीत ने अगले सप्ताह की 'सुपर' प्रतिस्पर्धा से पहले गति बनाने की हेली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

ट्रंप ने इससे पहले आयोवा कॉकस, न्यू हैम्पशायर प्राइमरी, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में कॉकस और साउथ कैरोलिना प्राइमरी में जीत हासिल की है। नामांकन औपचारिक रूप से हासिल करने के लिए उन्हें 1,215 'डेलीगेट' के समर्थन की आवश्यकता है। ट्रंप ने 119 'डेलीगेट' का समर्थन हासिल कर लिया है, जबकि दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली को सिर्फ 22 'डेलीगेट' का समर्थन मिला है।

इस बीच, 81 वर्षीय बाइडन ने प्रांत में एक और जीत हासिल की, जो चार प्रयासों में उनकी चौथी प्राथमिक जीत है। उन्होंने चार जीतों में से 177 'डेलीगेट' का समर्थन जीत लिया है। बाइडन को डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन प्राप्त करने के लिए 1,968 'डेलीगेट' का समर्थन हासिल करना होगा।

अपनी जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बाइडन ने कहा, मैं मिशिगन के प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने आज उनकी आवाज सुनी। वोट देने के अधिकार का प्रयोग करना और हमारे लोकतंत्र में भाग लेना ही अमेरिका को महान बनाता है। इस बीच, मिशिगन के नतीजों ने ट्रंप और बाइडन की स्थिति को उनकी संबंधित पार्टी में अग्रणी के रूप में और मजबूत कर दिया।