Wednesday, July 17, 2024
32.1 C
New Delhi

Rozgar.com

32.1 C
New Delhi
Wednesday, July 17, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsइटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया,...

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को किया ‘नमस्ते’

अपुलिया
इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे को 'नमस्ते' भी किया। मालूम हो कि जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर पीएम मोदी इटली गए हैं। भारत को आउटरीच देश के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है।

वैश्विक नेताओं से मिल रहे पीएम मोदी
मालूम हो कि इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी लगातार वैश्विक नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने इस दौरान रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा सहित कई प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

ऋषि सुनक से भी हुई बातचीत
इसके अलावा पीएम मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मुलाकात की। उन्होंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत कर सकते हैं।

वहीं, पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ हुई बैठक को सकारात्मक बताया और कहा कि भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है। वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि दोनों शीर्ष नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और यूक्रेन की स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।