17.9 C
New Delhi
Wednesday, February 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeJagatGuru Rambhdracharya: वरिष्ठ पत्रकार शान्तनु शुक्ला बने जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी के मीडिया...

JagatGuru Rambhdracharya: वरिष्ठ पत्रकार शान्तनु शुक्ला बने जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी के मीडिया सलाहाकार।

JagatGuru Rambhdracharya: Jagadguru Rambhadracharya has appointed senior journalist Shantanu Shukla as his media advisor.

कौन हैं जगद्गुरु रामभद्राचार्य?

JagatGuru Rambhdracharya: स्वामी रामभद्राचार्य जी जगद्गुरु हैं उनका जन्म 14 जनवरी 1950 को, उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के सांडीखुर्द गांव में हुआ था। उनका जन्म मकर संक्रांति के दिन हुआ। इनका परिवार एक सरयूपारीण ब्राह्मण परिवार था। स्वामी जी के पिता का नाम पंडित राजदेव मिश्र और उनकी मां का नाम शची देवी मिश्र था।

यह विश्वविद्यालय केवल चतुर्विध विकलांग विद्यार्थियों को स्नातक तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम और डिग्री प्रदान करता है। जगद्गुरु रामभद्राचार्य दो मास की आयु में नेत्र की ज्योति से रहित हो गए थे और तभी से प्रज्ञाचक्षु हैं।

JagatGuru Rambhdracharya: कम उम्र में आँखों की रौशनी चले जानें के बाद भी जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने 4 महाकाव्य और 100 से अधिक पुस्तकों की लेखनी करी है. यह 4 प्रमुख जगद्गुरु में से एक है. 1988 से उन्होंने इसे धारण किया हुआ है और इन्हें पद्मभूषण से भी सम्मान्नित किया जा चूका हैं . बता दें कि रामभद्राचार्य तुलसीपीठ संत तुलसीदास के नाम पर चित्रकूट में एक धार्मिक और सामाजिक सेवा संस्थान के संस्थापक और प्रमुख भी हैं साथ ही इन्हें 22 भाषाओं का ज्ञान भी है. इनकी रूचि संगीत और लेखनी में हैं. जगद्गुरु संस्कृत के बहुत बड़े जानकर हैं. और इन्हें एक पाठ्य टिप्पणीकार,गायक और नाटककार के रूप में भी देखा जाता हैं.

Screenshot 2023 08 04 at 6.23.47 PM 1
JagatGuru Rambhdracharya: वरिष्ठ पत्रकार शान्तनु शुक्ला बने जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी के मीडिया सलाहाकार। 2

जगद्गुरु ने इन्हें बनाया अपना मीडिया सलाहकार

JagatGuru Rambhdracharya: जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी ने आज यानी शुक्रवार को वरिष्ठ पत्रकार शान्तनु शुक्ला को अपना मीडिया सलाहकार बनाया है. शान्तनु शुक्ला उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले हें. बता दें कि शांतनु शुक्ला पत्रकारिता के कई बड़े संस्थानों में शीर्ष पदों पर काम कर चुके है.

कौन हैं शांतनु शुक्ला ?

JagatGuru Rambhdracharya: शांतनु शुक्ला करीब 20 वर्षों से कई बड़े संस्थानों में शीर्ष पदों पर काम कर चुके है. शांतनु ने 2001 में प्रयागराज से एमबीए करने के बाद बजाज एलियांज के साथ अपना करियर शुरू किया था लेकिन 2018 में उन्होंने पत्रकारिता जगत में अपना कदम रखा और न्यूज़ 1 इंडिया में बतौर CEO जिम्मेदारी संभाली थी और कुछ वक्त के लिए वह हिंदी खबर में भी रहे थे.

यह भी पढ़ें: Elvish Yadav: मनीषा रानी और अभिषेक मल्हन को एल्विश यादव ने किया एक्सपोज।