Tuesday, May 28, 2024
44 C
New Delhi

Rozgar.com

45.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBusinessJeff Bezos बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, एलन मस्क को छोड़ा...

Jeff Bezos बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, एलन मस्क को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली
 Jeff Bezos-ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में एलन मस्क को पीछे छोड़ दिया है. सोमवार को टेस्ला के शेयरों में 7.2% की गिरावट के बाद जेफ बेजोस अब 200.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर हैं, जबकि एलन मस्क की कुल संपत्ति 197.7 बिलियन डॉलर है. साल 2021 के बाद यह पहली बार है जब 60 वर्षीय बेजोस ने सबसे धनी व्यक्ति का खिताब हासिल किया है.

एलन मस्क 52 साल के हैं. एलन मस्क और बेजोस के बीच संपत्ति का अंतर जो कभी 142 बिलियन डॉलर था, अमेजन और टेस्ला के शेयरों में उतार-चढ़ाव के कारण कम हो रहा है. अमेजन के शेयरों में साल 2022 के अंत से दोगुने से अधिक की वृद्धि हुई है और यह रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के करीब हैं, टेस्ला के शेयर 2021 में अपने शीर्ष लेवल से लगभग 50% गिर गए हैं.

Z

 टेस्ला के शेयर की कीमत में गिरावट शंघाई यूनिट से शिपमेंट में भारी गिरावट का संकेत देने वाले प्रारंभिक आंकड़ों से प्रभावित हुई, जो एक साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई. इसके विपरीत, अमेज़न ने हाल ही में महामारी के शुरुआती चरणों के बाद से अपनी सबसे मजबूत ऑनलाइन बिक्री वृद्धि दर्ज की है.

एलन मस्क की संपत्ति को अतिरिक्त चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि डेलावेयर के एक न्यायाधीश ने हाल ही में टेस्ला में उनके 55 बिलियन डॉलर के वेतन पैकेज को अमान्य करार दिया, जहां वे सीईओ के रूप में कार्य करते हैं. यह निर्णय एक निवेशक के पक्ष में किया गया था जिसने मस्क की मुआवजा योजना का विरोध किया था. शून्य योजना में शामिल विकल्प मस्क की संपत्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, साथ ही टेस्ला और स्पेसएक्स में उनकी हिस्सेदारी भी है. हालांकि, ब्लूमबर्ग इंडेक्स उनकी संपत्ति की गणना करते समय इन विकल्पों को ध्यान में रखता है.

बेजोसकी संपत्ति मुख्य रूप से अमेज़न में उनकी 9% हिस्सेदारी से आती है, जहां वे पिछले महीने लगभग 8.5 बिलियन डॉलर मूल्य के 50 मिलियन शेयर बेचने के बावजूद सबसे बड़े शेयरधारक बने हुए हैं. यह पहली बार नहीं है जब बेजोस ने अमीरी की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है, क्योंकि उन्होंने पहली बार साल 2017 में बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया था.

हालांकि, 2021 में टेस्ला के शेयरों में उछाल के परिणामस्वरूप बेजोस और मस्क के बीच नंबर एक स्थान के लिए एक कड़ी प्रतिस्पर्धा हुई. वर्ष के अंत में, बेजोस काफी पीछे हो गए, लेकिन अब उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब फिर से हासिल कर लिया है. LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton के अध्यक्ष बर्नार्ड अरनॉल्ट भी 197.5 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शुमार हैं.

Z

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अंबानी और अडानी

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप 10 में नौ अमेरिका के हैं। स्टीव बालमर 143 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं। अमेरिका के दिग्गज इन्वेस्टर वॉरेन बफे 133 अरब डॉलर के साथ सातवें नंबर पर हैं। लैरी एलिसन (129 अरब डॉलर) आठवें, लैरी पेज (122 अरब डॉलर) नौवें और सर्गेई ब्रिन (116 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी 115 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 1.24 अरब डॉलर की तेजी आई। इस साल उनकी नेटवर्थ 18.2 अरब डॉलर बढ़ी है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 104 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अंबानी से एक स्थान नीचे 12वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ में इस साल 19.2 अरब डॉलर की तेजी आई है।

इतनी हो गई जेफ बेजोस की नेटवर्थ  
अरबपति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की संपत्ति में बीते कुछ समय से लगातार उछाल देखने को मिल रहा था और इसका बड़ा असर अब दिखाई दिया है. पहले उन्होंने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर फ्रांसीसी बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ा, तो वहीं सोमवार को एलन मस्क को पछाड़ते हुए World Richest Person की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) पर नजर डालें तो Jeff Bezos Net Worth बढ़कर 200 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और इस क्लब में एंट्री लेने के साथ ही वे दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं.
 
    एलन मस्क और जेफ बेजोस में इतना फासला
भले ही अमेजन फाउंडर 60 वर्षीय जेफ बेजोस ने नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया है. उन्होंने ये तमगा साल 2021 के बाद पहली बार पाया है, लेकिन Jeff Bezos और Elon Musk की संपत्ति में फासला बेहद कम है. दरअसल, 200 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बेजोस सबसे रईस हैं, तो वहीं एलन मस्क की नेटवर्थ (Elon Musk Net Worth) भारी गिरावट के बाद 198 अरब डॉलर रह गई है. उनकी संपत्ति में बीते 24 घंटे में बड़ी कमी आई है. हालांकि, अगर दोनों अरबपतियों की संपत्ति में अंतर की बात करें तो ये महज 2 अरब डॉलर का है.  
मस्क के पिछड़ने का ये बड़ा कारण
अब बात कर लेते हैं कि आखिर Elon Musk के साथ ऐसा क्या हुआ जो दौलत की रेस में वे पिछड़ गए. तो बता दें सोमवार को मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों (Tesla Share) में जोरदार गिरावट आई और ये 7.2 फीसदी फिसलकर 188.14 डॉलर के भाव पर आ गए. इससे कंपनी की नेटवर्थ के साथ ही एलन मस्क की नेटवर्थ पर भी असर पड़ा. शेयरों में सुनामी के चलते Elon Musk Net Worth 24 घंटे में ही 17.6 अरब डॉलर (करीब 1.45 लाख करोड़ रुपये) घट गई. मस्क बीते 9 महीनों से लगातार दुनिया के नंबर-1 अमीर बने हुए थे.
 
      लिस्ट में शामिल दिग्गज अरबपतियों पर नजर
Top-10 Billionaires लिस्ट में शामिल अन्य अरबपतियों पर नजर डालें, तो बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) 197 अरब डॉलर के साथ तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वहीं 179 अरब डॉलर के साथ फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) चौथे, जबकि 150 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स (Bill Gates) पांचवें पायदान पर हैं. स्टीव बाल्मर 143 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ छठे और वॉरेन बफे 133 अरब डॉलर के साथ सातवें सबसे अमीर इंसान हैं. अगला नंबर लैरी एलिसन का है, जो 129 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर मौजूद हैं. दुनिया के नौंवे रईस लैरी पेज 122 अरब डॉलर के साथ हैं, जबकि लिस्ट में 10वें पायदान पर 116 अरब डॉलर के साथ सर्ग्रेई ब्रिन का नाम आता है.
 
अंबानी-अडानी की नेटवर्थ में उछाल
दुनिया के टॉप अरबपतियों में शामिल भारतीय रईसों की स्थिति लगातार बेहतर होती जा रही है. एक ओर जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 11वें सबसे अमीर हैं, तो वहीं अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 12वें पायदान पर हैं. संपत्ति की बात करें तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) 1.24 अरब डॉलर बढ़कर 115 अरब डॉलर हो गई है. वहीं गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) 69.8 मिलियन डॉलर के इजाफे के साथ 104 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.