Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsकश्मीर बंदिशों से आजाद, लौटाए जा रहे अधिकार; श्रीनगर से 370 पर...

कश्मीर बंदिशों से आजाद, लौटाए जा रहे अधिकार; श्रीनगर से 370 पर PM मोदी

श्रीनगर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीनगर में कश्मीरी नागरिकों को संबोधित किया. इस दौरान विपक्ष पर करारा वार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 370 के नाम पर कुछ राजनीतिक परिवार हमेशा फायदा उठाते रहे और कांग्रेस गुमराह करती रही. पीएम मोदी ने कहा,'धरती के स्वर्ग में आने का ये अहसास अद्वितीय है. इस नए जम्मू-कश्मीर का इंतजार हमें दशकों से था.'

उन्होंने ने कश्मीरी नागरिकों से कहा,'मोदी कश्मीरियों के प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा. 2014 के बाद मैं जब भी आया, मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं. और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं कि आपका दिल जीतने की सही दिशा में मैं जा रहा हूं.'

J-K क्रिकेट एसोसिएशन के लोगों में भी कमल

पीएम मोदी ने कहा कि यहां की झीलों में जगह-जगह कमल देखने को मिलते हैं. 50 साल पहले बने जम्मू कश्मीर क्रिकेट एशोसिएशन के लोगो में भी कमल है. ये सुखद संयोग है या कुदरत का कोई इशारा कि भाजपा का चिन्ह भी कमल है और कमल के साथ तो जम्मू कश्मीर का गहरा नाता है.

आज बंदिशों से आजाद है कश्मीर, लौटाए जा रहे सारे अधिकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर बंदिशों से आजाद है। कांग्रेस और उसके साथियों ने आर्टिकल 370 को लेकर देश को गुमराह किया। उसका फायदा कुछ परिवारों को ही मिल रहा है। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू-कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज 370 नहीं है तो जम्मू-कश्मीर के युवाओं के काम को पूरा सम्मान मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान से आए शरणार्थी, वाल्मीकि समुदाय के लोगों और सफाई कर्मचारी भाइयों को यहां लाभ नहीं मिल रहे थे। अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों को आरक्षण मिल रहा है और उन्हें सीटों में भी आरक्षण मिल रहा है। पंचायतों में हमने जम्मू-कश्मीर के ओबीसी को आरक्षण दिया है। आज हर वर्ग को उनके अधिकार लौटाए जा रहे हैं।

कश्मीर पहुंचते ही शंकराचार्य हिल को PM मोदी का नमन

पीएम मोदी ने श्रीनगर पहुंचते ही शंकराचार्य हिल्स क प्रणाम किया। शंकराचार्य हिल्स श्रीनगर के बीचोंबीच स्थित है। इस पर शंकराचार्य मंदिर बना हुआ है। इसकी स्थापना सैकड़ों साल पहले शंकराचार्य ने कश्मीर पहुंचकर की थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर दौरे पर करीब 6,400 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने स्थानीय वस्तुओं की एक एग्जिबिशन का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से भी बात की और पूछा कि कैसे उन्हें केंद्र सरकार की योजनाों का लाभ मिल रहा है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन से पहले घाटी के युवाओं के अनुभव भी पूछे।

जम्मू-कश्मीर में हुआ G-20 का शानदार आयोजन

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पर्यटन के साथ ही कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत भी है. जम्मू कश्मीर की केसर, सेब, यहां के मेवे, जम्मू कश्मीरी चेरी, जम्मू कश्मीर अपने आप में ही इतना बड़ा ब्रांड है. जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं. पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में G20 का शानदार आयोजन हुआ. आज यहां जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं.

6400 करोड़ की विकास परियोजनाओं का अनावरण

इससे पहले पीएम ने जम्मू-कश्मीर के युवा उद्यमियों से भी बातचीत की. उन्होंने एक शहद का बिजनेस करने वाले युवा और बेकरी का बिजनेस करने वाली एक युवती से बात की. बख्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 6400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया. पीएम मोदी के दौरे से पहले सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए श्रीनगर में छोटी सड़कों को भी सील कर दिया गया. 24 घंटे पहले से ही स्टेडियम के बाहर बैरिकेडिंग कर दी गई. कश्मीर में इतनी बड़ी जनसभा हाल-फिलहाल में नहीं देखी गई.

श्रीनगर में ड्रोन उड़ाने पर लगा अस्थाई बैन

पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर श्रीनगर शहर में ड्रोन और क्वाडकॉप्टर की उड़ान पर अस्थायी रूप से बैन लगा दिया गया. बुधवार को लागू हुए श्रीनगर पुलिस के निर्देश में कहा गया है कि शहर में सभी अनधिकृत ड्रोन चलाने पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है. श्रीनगर पुलिस ने बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में लिखा,'ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रावधानों के मुताबिक, श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए 'अस्थायी रेड जोन' घोषित किया गया है.'

1400 करोड़ के पर्यटन से जुड़े प्रोजेक्ट

पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में शामिल हुए और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें 'स्वदेश दर्शन' और 'प्रशाद' (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं शामिल हैं, जिसमें एकीकृत विकास के लिए एक परियोजना भी शामिल है.

सरकारी कर्मचारियों को सौंपें नियुक्ति पत्र

पीएम मोदी ने चैलेंज बेस्ड डेस्टिनेशन डेवलपमेंट (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करने के अलावा 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा' अभियान भी लॉन्च किया. इसके अलावा पीएम ने जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की.

श्रीनगर के कई स्कूल बंद, बोर्ड परीक्षा भी स्थगित

बता दें कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया और पूर्ववर्ती राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था. अब ऐसे में पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर श्रीनगर में प्रधानमंत्री के दौरे वाले रास्ते में पड़ने वाले कई स्कूल बुधवार और गुरुवार के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि आज होने वाली बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं.