Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthनाखूनों को स्वस्थ और आकर्षक बनाएं: ये टिप्स आपकी मदद करेंगे

नाखूनों को स्वस्थ और आकर्षक बनाएं: ये टिप्स आपकी मदद करेंगे

नींबू का रस

नाखूनों में तरह-तरह के आर्ट करना उनको खूबसूरत रखना हर लड़की को बेहद ही ज्यादा पसंद होता है. कई बार नाखून टूट जाते हैं और काफी लोगों के नाखून भी बढ़ते नहीं है. नाखूनों को खूबसूरत बानने के लिए आपको घर पर रखी नींबू का इस्तेमाल करना होगा. नींबू के रस नाखूनों पर रगड़ने से आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा. नाखूनों को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने के लिए भी ये काफी मददगार होता है.

नारियल का तेल

स्किन हेयर करने के लिए नारियल का तेल काफी ज्यादा जरूरी होता है. नाखूनों को बढ़ाने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.  इंफेक्शन के खतरे को बढ़ाने के लिए भी काफी जरूरी होता है. आप घर पर ही पतली सी ब्रश से नेल पर खूबसूरत आर्ट को बना सकते हैं. हाथों को खूबसूरत दिखाने के लिए आपको एक बार जरूर करके देखना चाहिए.

लहसुन

आपने सुना तो होगा ही लहसुन नाखूनों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए काफी जरूरी होता है. नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आपको नाखूनों में रोजाना लहसुन को घिस लेना चाहिए. आप चाहे तो लहसुन के रस को कॉटन की मदद से नाखूनों पर भी लगा सकते हैं. बढ़ने के बाद नाखूनों पर  किसी प्वॉइंट वाली चीज से उसमें खूबसूरत से डिजाइन को बना सकते हैं.

दूध

दूध शरीर में ताकत को बढ़ाने का काम करता है. आप इससे नाखूनों को भी बढ़ा सकते हैं. दूध को नाखूनों में कॉटन की मदद से रोजाना लगाना है. इसको लगाने से आपके नाखून 2 हफ्तों में ही चमकदार बन जाएंगे. इसमें आप चाहे तो ग्लिटर की मदद से खूबसूरत सा नेल आर्ट कर सकते हैं. 

नाखूनों की मालिश

नाखूनों में आपको रोजाना मालिश करनी ही चाहिए. ऐसा करने से नाखूनों की गंदगी काफी बाहर आ जाती है. संतरे का रस नाखूनों को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए काफी जरूरी होता है. गर्म पानी से नाखूनों को साफ करने से चमक बढ़ने लग जाती है.