24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWinter Action Plan: केजरीवाल सरकार ने विंटर एक्शन प्लान के बेहतर क्रियान्वयन...

Winter Action Plan: केजरीवाल सरकार ने विंटर एक्शन प्लान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए लांच किया ग्रीन वार रूम।

Kejriwal government launches Green War Room for better implementation of Winter Action Plan.

  • पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में बने ग्रीन वार रूम को किया लांच, मॉनिटरिंग के लिए बनाई 17 सदस्यीय टीम
  • दिल्ली के लोगों से अपील, ग्रीन दिल्ली एप को अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करें और एप के जरिए प्रदूषण से संबंधित शिकायत करें – गोपाल राय
  • ग्रीन दिल्ली एप दिल्ली सरकार के 28 विभागों का संयुक्त प्लेटफार्म है- गोपाल राय
  • पिछले 8 सालों में दिल्ली सरकार के उठाए गए कदमों की वजह से प्रदूषण में 30 प्रतिशत की कमी आई- गोपाल राय
  • ग्रीन दिल्ली एप पर अब तक 70,684 शिकायतें आई हैं, जिसमें से 90 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है- गोपाल राय

दिल्ली के अंदर 5 अक्टूबर से एंटी डस्ट अभियान शुरू किया जाएगा- गोपाल राय

WhatsApp Image 2023 10 03 at 6.22.20 PM
Winter Action Plan: केजरीवाल सरकार ने विंटर एक्शन प्लान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए लांच किया ग्रीन वार रूम। 3

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को दिल्ली सचिवालय में प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्रीन वार रूम लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि ग्रीन वार रूम में मॉनिटरिंग के लिए 17 सदस्यीय टीम को लगाया गया है। अब 24 घंटे ग्रीन वॉर रूम काम करेगा। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण वायु प्रदूषण में भारी कमी दर्ज की गई है। पिछले 8 सालों में पीएम-10 और पीएम-2.5 में 30 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आई है। दिल्ली में 5 अक्टूबर से एंटी डस्ट अभियान शुरू किया जाएगा।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि ग्रीन वार रूम में 17 सदस्यीय टीम का नेतृत्व डॉ. नंदिता मोइत्रा करेंगी । यह टीम प्राथमिक प्रदूषकों के स्तर, प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उपायों और ग्रीन दिल्ली एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की स्थिति की निगरानी करेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कई एजेंसियां काम कर रही हैं। उनके समन्वय के लिए ग्रीन वार रूम स्थापित किया है। ग्रीन वार रूम में पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने एवं खुले में कचरा जलाने से संबंधित सेटलाइट डेटा का भी विश्लेषण किया जाएगा। इस ग्रीन वार रूम के मेम्बर, ग्रीन दिल्ली एप पर जितनी शिकायतें आएंगी, उसे संबंधित विभागों तक पहुँचाने और उसे मॉनिटर करने का काम करेंगे। एप दिल्ली के 28 विभाग का संयुक्त प्लेटफार्म है। ग्रीन दिल्ली एप पर जितनी शिकायतें आती हैं, उनपर सभी 28 विभागों के साथ मिलकर संयुक्त कार्रवाई की जाती हैं। इसमें दिल्ली नगर निगम, केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के विभाग हैं। इस एप को संचालित करने के लिए हर विभाग में नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

WhatsApp Image 2023 10 03 at 6.22.19 PM
Winter Action Plan: केजरीवाल सरकार ने विंटर एक्शन प्लान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए लांच किया ग्रीन वार रूम। 4

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि ग्रीन दिल्ली एप पर अभी तक 70,684 शिकायतें आई हैं। जिसमें से 90 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। ग्रीन दिल्ली एप पर सबसे ज्यादा शिकायतें एमसीडी की 45,208 आई हैं। उसके बाद पीडब्लूडी की 10,928 और डीडीए की 4289 आई हैं। दिल्ली के लोगों से अपील है कि ग्रीन दिल्ली एप को अपने मोबाईल फोन पर डाउनलोड कर लें। दिल्ली में कहीं भी निर्माण कार्य चल रहा है और नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है या अन्य प्रदूषण से संबंधित शिकायत ग्रीन दिल्ली एप पर करें। अगर आप आंख कान बनेंगे तो हम लोग आपस में मिलकर प्रदूषण को खत्म कर सकते हैं।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 29 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी। विंटर एक्शन प्लान के तहत विभागों ने अपना काम शुरू कर दिया है। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदम के कारण प्रदूषण में भारी कमी दर्ज की गई है। दिल्ली सरकार के उठाये गए कदम से पिछले 8 सालों में प्रदूषण में 30 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण में दिल्ली के स्रोतों का योगदान मात्र 31 प्रतिशत है। जबकि एनसीआर के शहरों का योगदान सर्वाधिक है। इसको देखते हुए हम आज से ग्रीन वार रूम से प्रदूषण के विरूद्ध इस अभियान की शुरूआत कर रहे हैं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 5 अक्टूबर से एंटी डस्ट कैम्पेन दिल्ली में शुरू होगा। ऐसी निर्माण साइट जो धूल प्रदूषण से संबंधित नियमों का पालन नहीं करेंगी, उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।