Tuesday, April 16, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesChhattisgarhकोरबा : बालको रेंज के जंगल में भीषण आग से बड़ी पौधे...

कोरबा : बालको रेंज के जंगल में भीषण आग से बड़ी पौधे जलकर राख, वन विभाग को नहीं जानकारी

कोरबा.

कोरबा में गर्मी की दस्तक के साथ ही जंगलों में आग लगने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार की सुबह से जिले के वनमंडल के बालको रेंज के जंगल में भीषण आग धधक रही है। रोगबहरी और जामबहार के बीच के जंगल का बड़ा इलाका आग की लपटों से घिरा हुआ है। आग की लपटे तेजी से फैल रही है। आगजनी की इस घटना से बड़ी मात्रा में वनस्पति जलकर खाक हो गया है।

आग से छोटे-मोटे पेड़ पौधे जल रहे हैं और पंक्षियों में भगदड़ मची है। जंगल में लगी आग तेजी से फैलती जा रही है। इसके कारण आस पास के जंगलों में भी आग लगने की संभावना बढ़ गई है। इस आग से पूरा जंगल क्षेत्र धुआं से भर गया है। वन विभाग के अधिकारी को इसकी जानकारी तक नहीं है। जानकारी के मुताबिक आगजनी की घटना कोरबा वनमंडल क्षेत्र के बालकों रेंज के जंगल की है, जंगल में काला धुआं उठता देख आसपास के ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि किसी शरारती तत्वों ने झाड़ियों में आग लगा दी है। आपको बता दें कि भीषण गर्मी जैसे जैसे बढ़ रही हैं, झाड़ियां सूखती जा रही हैं, झाड़ियां से आग सीधा जंगल में फैल गई है। आगजनी की घटना सुबह की है, जो कि अभी तक जंगल जल ही रहीं हैं, इसकी ख़बर वन विभाग तक को नही है। ऐसे-ऐसे में ग्रामीणों में आक्रोश बना हुआ है।

विदित हो कि हर साल गर्मी के मौसम में जंगलों में भीषण आग लगती है। इस आग से जंगल में रहने वाले छोटे-मोटे वन्य प्राणियों की मौत होती है। पेड़ पौधे झुलस जाते हैं। इस आग से सर्वाधिक नुकसान जंगल के वन प्राणियों को होता है।