Friday, May 24, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsधर्मशाला में कुलदीप और अश्व‍िन का कहर, इंग्लैंड इतने रनों पर ऑलआउट

धर्मशाला में कुलदीप और अश्व‍िन का कहर, इंग्लैंड इतने रनों पर ऑलआउट

धर्मशाला

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का 5वां और आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम 218 रनों पर ढेर हो गई। कुलदीप यादव ने पांच और आर अश्विन ने चार विकेट निकाले। एक सफलता रविंद्र जडेजा को मिली। इंग्लैंड के लिए जैक क्राउली ने अर्धशतक जड़ा। इंग्लैंड ने पहले दिन लंच ब्रेक तक 2 विकेट खोए थे, लेकिन दूसरे सेशन में टीम ने 6 विकेट गंवाए। वहीं, तीसरे सेशन की शुरुआत में ही इंग्लैंड को दो झटके लगे और टीम 218 रन बनाकर ढेर हो गई।

कुलदीप यादव ने बेन डकेट का शिकार कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद लंच ब्रेक से ठीक पहले कुलदीप यादव ने ओली पोप को आउट कर भारत को दूसरा विकेट दिलाया। इसके बाद कुलदीप यादव ने ही सेट बल्लेबाज जैक क्राउली को 79 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। कुलदीप ने चौथे विकेट के रूप में जॉनी बेयरस्टो (29) को पवेलियन भेजा। इंग्लैंड को 5वां झटका 175 के स्कोर पर लगा जब रविंद्र जडेजा ने जो रूट (26) को LBW आउट किया। कुलदीप यादव ने इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स को LBW आउट कर पंजा खोला। अश्विन को 100वें टेस्ट में टॉम हार्टली के रूप में पहली सफलता मिली, इसी ओवर में उन्होंने मार्क वुड का भी शिकार किया। अश्विन टी ब्रेक के बाद बेन फोक्स और जेम्स एंडरसन को चलता किया।

इंग्लैंड 218 पर ढेर

इंग्लैंड की टीम 218 रन बनाकर ढेर हो गई। आखिरी सफलता भी आर अश्विन ने भारत को दिलाई। उन्होंने जेम्स एंडरसन को शून्य पर आउट कर दिया। इस मैच में कुलदीप यादव को पांच और 100वां टेस्ट खेल रहे अश्विन को चार विकेट प्राप्त हुए।

कुलदीप यादव ने खोला पंजा

 कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को LBW आउट कर पंजा खोला है। स्टोक्स आगे वाली गेंद को बैकफुट पर खेल बैटे और LBW आउट हुए। स्टोक्स खाता भी नहीं खोल पाए। इंग्लैंड को 175 के स्कोर पर लगा 6ठा झटका। कुलदीप यादव अभी तक 15 ओवर में 72 रन खर्च कर 5 विकेट घर चुके हैं।

 

वहीं इस मुकाबले में टॉस इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में महज 57.4 ओवर्स में 218 रनों पर ऑलआउट हो गई. मैच में कुलदीप यादव ने पांच विकेट हास‍िल किए, वहीं 100वां टेस्ट खेल रहे रव‍िचंद्रन अश्व‍िन को भी चार व‍िकेट ल‍िए, एक व‍िकेट रवींद्र जडेजा को म‍िला. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 79 रन जैक क्राउली ने बनाए. 

इंग्लैंड टीम का स्कोरकार्ड 

ख‍िलाड़ी रन   गेंदबाज   व‍िकेट पतन
बेन डकेट  27  कुलदीप यादव   64-1 
ओली पोप   11   कुलदीप यादव   100-2
 जैक क्राउली  79  कुलदीप यादव   137-3 
 जॉनी बेयरस्टो  29  कुलदीप यादव  175-4
 जो रूट   26  रवींद्र जडेजा   175-5
 बेन स्टोक्स   00   कुलदीप यादव    175-6
 टॉम हार्टले   06   आर अश्व‍िन    183-7
 मार्क वुड   00  आर अश्व‍िन    183-8
 बेन फोक्स   00   आर अश्व‍िन    218-9
 जेम्स एंडरसन   00   आर अश्व‍िन    218-10 

इस मैच में भारतीय टीम की ओर से देवदत्त पड‍िक्कल का डेब्यू हुआ है.टीम इंड‍िया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव देखने को म‍िले हैं. चूंकि पड‍िक्कल का डेब्यू हुआ है, ऐसे में रजत पाटीदार बाहर बैठे हैं. वहीं आकाश दीप भी जसप्रीत बुमराह की वापसी की वजह से टीम से बाहर हैं.   

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज पर पहले ही 3-1 से कब्जा जमा लिया है. धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में हो रहा यह टेस्ट मैच रव‍िचंद्रन अश्व‍िन और जॉनी बेयरस्टो का 100वां टेस्ट है. 

112 साल बाद भारतीय टीम बनाएगी ऐतिहासिक रिकॉर्ड?

भारतीय टीम ने 7वीं बार टेस्ट में 0-1 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए सीरीज जीती है. अब यदि भारतीय टीम सीरीज का आखिरी मुकाबला भी अपने नाम करती है, तो वो टेस्ट इतिहास में 112 साल बाद एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. यह रिकॉर्ड 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारकर अगले सभी 4 मैच जीतने का है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक सिर्फ 3 ही बार ऐसा हुआ है. सबसे पहले 1897-98 के दौरान हुआ था. तब ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके बाद फिर दूसरी बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही यह उपलब्धि दोहराई. उन्होंने एशेज सीरीज 1901/02 में इंग्लैंड को 4-1 से रौंदा था. वहीं भारत के नाम 17 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

इस टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में एक बदलाव

इंग्लैंड की टीम में एक बदलाव किया गया है. तेज गेंदबाज ओली रोबिंसन की जगह मार्क वुड की वापसी हुई है. इस तरह बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली टीम इस पांचवें मुकाबले में दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी. जबकि स्पिन अटैक में शोएब बशीर, टॉम हार्टले शामिल रहेंगे. बेन स्टोक्स भी तेज गेंदबाजी करते हैं. हालांकि वो करेंगे या नहीं, यह कन्फर्म नहीं है.

धर्मशाला टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.

धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड की प्लेइंग-11
जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, मार्क वुड, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन.

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रनों से जीता)
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापत्तनम  (भारत 106 रनों से जीता)
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट (भारत 434 रनों से जीता)
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची (भारत 5 विकेट से जीता)
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला