Saturday, June 15, 2024
34.1 C
New Delhi

Rozgar.com

34.1 C
New Delhi
Saturday, June 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img

कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी

बेंगलूरू कर्नाटक हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने उनको राहत...
HomePoliticsLok sabha election 2024: भाजपा ने दूसरी लिस्ट में फाइनल किए 150...

Lok sabha election 2024: भाजपा ने दूसरी लिस्ट में फाइनल किए 150 नाम, 10 मार्च को हो सकता है ऐलान

नईदिल्ली  

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुरुवार को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद रविवार को भाजपा भी केंद्रीय समिति की मीटिंग करेगी। इस मीटिंग में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर मुहर लगेगी। इससे पहले 3 मार्च को भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। जिसमें पीएम मोदी समेत 195 उम्मीदवारों के टिकट का ऐलान किया गया है।

150 उम्मीदवारों के नाम तय

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की दूसरी सूची के लिए 150 नामों को शामिल किया है। इस बैठक में महाराष्ट्र और बिहार की ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवारों के नाम शामिल होने की उम्मीद है। इससे पहले बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश समेत देश कई राज्यों की हॉट सीटों पर कैंडिडेट्स के नाम फाइनल किए थे।

रविवार को जारी होगी दूसरी लिस्ट

बता दें कि बुधवार से ही पार्टी आलाकमान एक-एक सीट पर रार्य कोर कमेटी के साथ मंथन कर रही है। अब तक राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा के कोर कमेटी के साथ मीटिंग हो चुकी है। इसी क्रम में महाराष्ट्र पर भी प्रारंभिक चर्चा हुई है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, इन बैठकों में लगभग 150 सीटों उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। जिसमें महिलाओं का दबदबा दिखने वाला है।

नवनीत राणा, पंकजा मुंडे जैसे महिला चेहरों के नाम तय !

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में पार्टी नांदेड़ से अशोक चव्हाण की भतीजी मीनल खटगांवकर, धुले सीट से धरती देवारे, जलगांव सीट से स्मिता वाघल और गुजरात बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटील की बेटी को मौका देने की संभावना जताई जा रही है। भाजपा के दिग्गज नेता रहे गोपीनाथ मुंडे की बेटी पूनम महाजन और अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा को कैंडिडेट बना सकती है।

यूपी के कुछ प्रत्याशियों की भी होगी घोषणा
दूसरी सूची में उत्तर प्रदेश की कुछ और सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जाएंगे। इसके अलावा उत्तराखंड और दिल्ली की बची क्रमश: दो-दो, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, हरियाणा की आठ सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जाएंगे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि रायबरेली सीट पर बाद में घोषणा की जा सकती है।

बिहार में फंसा पेच
सूत्रों ने बताया कि बिहार में सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमति न बन पाने के कारण बृहस्पतिवार को प्रस्तावित कोर ग्रुप की बैठक टाल दी गई। असल में भाजपा यहां पर खुद कम से कम 17 सीटों पर लड़ना चाहती है, जबकि जदयू को अधिकतम 13, उपेंद्र कुशवाहा को दो, जीतन राम मांझी को एक सीट देना चाहती है। लोजपा को पार्टी पांच से अधिक सीटें नहीं देना चाहती। मुश्किल यह है कि लोजपा के दोनों धड़े पहले की तरह छह-छह सीटों पर अपने दावे जता रहे हैं। इसके अलावा भाजपा और जदयू में कुछ सीटों की अदला-बदली भी होनी है।

महाराष्ट्र में सीटें चिहि्नत करने का काम शुरू
महाराष्ट्र में सीट बंटवारे में कमोबेश सहमति बनने के बाद सीटें चिहि्नत करने का सिलसिला शुरू हुआ है। यहां शिवसेना शिंदे गुट को 10 और एनसीपी अजीत गुट को पांच सीटें देने की बात कही जा रही है।