Tuesday, May 21, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsलोकसभा चुनाव की तरीखों का ऐलान जल्‍द , 14-15 मार्च के आसपास...

लोकसभा चुनाव की तरीखों का ऐलान जल्‍द , 14-15 मार्च के आसपास आम चुनावों की घोषणा संभव

नई दिल्‍ली
चुनाव आयोग 14-15 मार्च से लोकसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है। जिसके बाद से 14-15 मार्च से चुनाव आचार संहिता लग सकती है। ये जानकारी सूत्रों ने दी है. सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। मालूम हो कि साल 2019 की तरह ही इस बार भी चुनाव 7 चरणों आयोजित किए जा सकते हैं. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग लगातार लोकसभा  चुनाव की तैयारियों में जुटा है और यह अंतिम चरण में है. फिलहाल चुनाव आयोग के अधिकारी आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरा कर रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग (ईसी) की पूर्ण पीठ ने सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इधर, भाजपा और कांग्रेस समेत सभी राजनीति दल लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं. कांग्रेस, विपक्षी गठबंधन के अपने साथियों के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है.

वहीं, भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी कर चुकी है. भाजपा की इस पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्‍गज नेताओं के नाम हैं. कुछ 195 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट भाजपा ने जारी की है. हालांकि, कांग्रेस ने अपनी तक अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी नहीं की है.

अगले हफ्ते हो सकता है तारीखों का ऐलान
सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. फिलहाल, चुनाव आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरे पर है. सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान करेगा.

राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक
सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग की टीण अभी पश्चिम बंगाल में है. इसके बाद बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी. जानकारी के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगे.  इस बीच इलेक्शन कमीशन सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार मीटिंग कर रहा है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्‍तेमाल
गौरतलब है कि चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का इस्‍तेमाल कर सकता है. इसके लिए आयोग एक विभाग भी बना सकता है, जो सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं को चिह्नित करके उन्हें हटाने का काम करेगा.

तैयारियों में लगे राजनीति दल
चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीति दल भी अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हैं. चुनाव की तारिखों की घोषणा से पहले ही कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषण कर दी है. सत्तारूढ़ बीजेपी ने हाल ही में 195 सीट पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. वहीं आमा आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.