29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTrain Accident: पाकिस्‍तान में बड़ा ट्रेन हादसा, रावलपिंडी जाने वाली हजारा एक्‍सप्रेस...

Train Accident: पाकिस्‍तान में बड़ा ट्रेन हादसा, रावलपिंडी जाने वाली हजारा एक्‍सप्रेस के 10 डिब्‍बे पटरी से उतरे, 15 की मौत।

Major train accident in Pakistan.

Train Accident: पाकिस्तान के सिंध प्रांत के नवाबशाह जिले के सरहरी रेलवे स्टेशन पर रविवार को हजारा एक्सप्रेस के 10 डिब्बे पटरी उतर गए। इस हादसे में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और 80 अन्य घायल हो गए। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हताहतों की संख्या की पुष्टि करते हुए, बेनजीराबाद डिवीजन के आयुक्त अब्बास बलूच ने कहा कि घटना में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि यात्री अभी भी एक बोगी में फंसे हुए हैं। क्षतिग्रस्त बोगियों से यात्रियों को बाहर निकालने के लिए राहत एवं बचाव अभियान जारी है। राहत कार्यों में सेना भी जुट गई है।

Train Accident
Train Accident: पाकिस्‍तान में बड़ा ट्रेन हादसा, रावलपिंडी जाने वाली हजारा एक्‍सप्रेस के 10 डिब्‍बे पटरी से उतरे, 15 की मौत। 2

कराची से पंजाब जा रही थी ट्रेन
Train Accident: हादसा शहजादपुर और नवाबशाह के बीच स्थित सहारा रेलवे स्टेशन के बीच हुआ है। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त ट्रेन कराची से पाकिस्तान के पंजाब जा रही थी। जियो टीवी की तरफ से बताया गया है कि घायलों को नवाबशाह के पीपुल्स मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे से आंतरिक सिंध जिलों से ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है और रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि प्रभावित ट्रैक पर सेवाएं फिर से शुरू करने में 18 घंटे लग सकते हैं। घायलों को इलाज के लिए नवाबशाह के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है।

अस्‍पताल में इमरजेंसी प्रोटोकॉल
Train Accident: अधिकारियों के मुताबिक, ट्रेन के पटरी से उतरने का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक दुर्घटना के बाद आसपास के अस्पतालों में आपातकालीन प्रोटोकॉल लागू कर दिया गया है। लाहौर में मीडिया से बात करते हुए रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने बताया कि अधिकारियों को घटना के बारे में सतर्क कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जो रिपोर्ट्स आ रही हैं उनसे पता लगता है कि 15 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

Train Accident: रफीक ने कहा कि ट्रेन सही स्‍पीड से यात्रा कर रही थी और प्रारंभिक जांच से भी इसकी पुष्टि होती है। शहीद बेंजीराबाद के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) मुहम्मद यूनिस चांडियो ने इस घटना को ‘बड़ी दुर्घटना’ करार दिया। हालांकि, अधिकारी ने हताहतों की संख्या की पुष्टि करने से परहेज किया। उन्होंने कहा कि अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और सुक्कुर और नवाबशाह के अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है।

अधिकारी को नहीं मालूम कितने डिब्‍बे उतरे
Train Accident: पाकिस्तान रेलवे सुक्कुर मंडल वाणिज्यिक अधिकारी (डीसीओ) मोहसिन सियाल ने कहा कि कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। अधिकारी ने किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं की और न ही उन्‍होंने यह बताया कि कितने कोच पटरी से उतरे हैं। सियाल ने बताया कि यह घटना सरहरी रेलवे स्टेशन के आउटर सिग्नल पर हुई। उन्होंने डॉन के साथ बातचीत में कहा, ‘कुछ लोग बता रहे हैं कि पांच डिब्बे पटरी से उतर गए हैं, कुछ कह रहे हैं कि आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और कुछ कह रहे हैं कि 10 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं।’

यह भी पढ़े- सफदरजंग अस्पताल मेें आयोजित हुआ विश्व स्तनपान सप्ताह।