26.8 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesDelhi NewsManifesto Of Congress Party: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र...

Manifesto Of Congress Party: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र के लिए हुई बैठक।

82 / 100

Manifesto Of Congress Party.

  • लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र के लिए ग्रामीणों, असंगठित क्षेत्र, आर.डब्ल्यू.ए. और व्यापारियों के अलग-अलग समूह में राय ली गई – अरविन्दर सिंह लवली
  • भाजपा ने किसानों को अच्छे दिन देने का वायदा करके उनको भुखमरी पर पहुॅचाने का काम किया है- अरविन्दर सिंह लवली
  • कांग्रेस की सरकार बनने पर आरडब्ल्यूए की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समितियां बनाई जाएंगी- अरविन्दर सिंह लवली
  • भाजपा ने व्यापारियों और छोटे उद्यमियों से वन नेशन वन टैक्स कर तमाम तरह के टैक्स के बोझ तले जनता को दबा दिया – अरविन्दर सिंह लवली
Manifesto Of Congress Party
Manifesto Of Congress Party: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र के लिए हुई बैठक। 4

Manifesto Of Congress Party: नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी घोषणा पत्र के लिए जनता की राय जानने के लिए दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली के नेतृत्व में हुई बैठकों में दिल्ली के ग्रामीणों, असंगठित क्षेत्र, आर.डब्ल्यू.ए. और व्यापारियों के अलग-अलग समूह में राय ली गई ताकि लोकसभा चुनावों के लिए बनने वाले मेनिफेस्टों में इनसे जुड़े मुद्दो को जोड़ा जा सके। ज्ञातव्य है कि केन्द्र में भाजपा के सत्ता में आने के बाद इनकी संर्कीण सोच और असंवेदनशीला के कारण किसानों, आरडब्लूए और व्यापारियों के हितों के लिए कोई नीतिगत निर्णय नही लिए गए जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी और नुकसान झेलना पड़ा।

Manifesto Of Congress Party: बैठक में सभी वर्गों के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने सुझाव दिए जिसको प्रदेश अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली सहित मौजूद केन्द्रीय मेनिफेस्टो कमेटी के कन्वीनर तथा पूर्व उप मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ टीएस सिंह देव, सदस्य अमिताभ दूबे सहित वरिष्ठ नेताओं ने गंभीरता से सुना। बैठक में पूर्व सांसद रमेश कुमार, पूर्व विधायक अनिल भारद्वाज, विजय लोचव, सुरेन्द्र कुमार, नीरज बसौया, प्रदेश कांग्रेस के निगम प्रभारी जितेन्द्र कुमार कोचर, जिला अध्यक्ष आदेश भारद्वाज, हरनाम सिंह, डा0 नरेश कुमार, भागीदारी सेल चेयरमैन अशोक भसीन, प्रवीण राणा सहित बड़ी संख्या में गांव के किसान, आरडब्लूए और व्यापारिक संस्थाओं से जुड़े लोग भी मौजूद थे।

WhatsApp Image 2024 02 13 at 1.49.46 PM 1
Manifesto Of Congress Party: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र के लिए हुई बैठक। 5

Manifesto Of Congress Party: अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि दिल्ली के ग्रामीण और शहरीकृत सभी 365 गांवों के लोगों और खासकर 197 गांव जिनमें किसान आज भी खेती करके जीवन यापन कर रहे है, उनके अधिकारों को संरक्षित करने पर अधिक ध्यान देना है। कांग्रेस पार्टी भूमि अधिग्रहण, मुआवजे में बढ़ोत्तरी, मोटेशन, एमएसपी, 20 हजार बेकलॉक मामलों पर किसानों को प्लॉट देने का मामला, गांवों में डेयरियों का मालिकाना हक और मूलभूत सुविधाऐं, सर्किल रेट में एक समान बढ़ोत्तरी जैसे मुद्दों और पिछले चार दशकों से अस्तित्व में अनधिकृत कॉलोनियों है जिनमें अभी भी स्कूल, पानी, पक्की सड़कें और सड़कें जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है और केन्द्र सरकार, दिल्ली सरकार और डीडीए इनमें विकास कार्यों पर प्रतिबंध लगा रखा है जैसी समस्याओं को कांग्रेस घोषणा पत्र में अहमियत दी जाऐगी। अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि दिल्ली देहात के 19 गांवों की कृषि भूमि एक निजी कम्पनी पावर प्लांट बनाने के लिए गैर कानूनी रुप से जमीन अलॉट करने के खिलाफ 3 महीनों से अपने खेतों को बचाने के लिए धरने पर बैठे किसानों की लड़ाई को सड़कों कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़े होकर लड़ेगी। पंजाब और हरियाणा के किसानों को नुकसान पहुॅचाने के बाद भाजपा की केन्द्र सरकार दिल्ली के किसानों को नुकसान पहुॅचाने का काम कर रही है।

WhatsApp Image 2024 02 13 at 1.49.46 PM
Manifesto Of Congress Party: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र के लिए हुई बैठक। 6

Manifesto Of Congress Party: बैठक में लवली ने आरडब्लूए को आश्वासन देते हुए बताया कि कांग्रेस दिल्ली में अपार्टमेंट, सोसायटी, गांवों, छोटी बड़ी कालोनियों, औद्योगिक क्षेत्रों के रिहायशी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर सुधारने संबधी और उनके हितों को लेकर कांग्रेस पार्टी सजग है और इनसे संबधित मुद्दों को घोषणा पत्र में प्रमुखता देगी। उन्हांने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर आरडब्लूए की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समितियां बनाई जाऐंगी, जिससे लोग अपनी क्षेत्र की समस्याओं को सीधे तौर अधिकारियों के साथ बैठकर समाधान करा सकेंगे।

Manifesto Of Congress Party: लवली ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार के 10 वर्षों के शासन में व्यापारियों का सबसे अधिक नुकसान हुआ है। कांग्रेस छोटे,बड़े, मझले व्यापारियों के हितों की रक्षा करने का काम करेगी, हमारी यूपीए की सरकार के दौरान भी किया गया था। व्यापारियों की समस्याओं के निपटान संबधी और हितों की रक्षा से संबधित विषयों को प्राथमिकता दी जाएगी। उनहोंने कहा कि भाजपा सरकार ने गलत तरीके से जल्दबाजी में जीएसटी को देश में लागू किया जिसका खामियाजा छोटे व्यापारियों को सबसे अधिक भुगतना पड़ रहा है। भाजपा ने व्यापारियों और छोटे उद्यमियों से वन नेशन वन टैक्स करने का वादा किया था परंतु इसके उलट तमाम तरह के टैक्स के बोझ तले जनता को दबा दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद जीएसटी को सरल किया जाऐगा और आसमान्य टैक्स को कम किया जाऐगा।

यह भी पढ़े- भाजपा ने साधा अरविंद केजरीवाल पर निशाना, कहा साम्प्रदायिक तुष्टिकरण की राजनीति छोड़ राष्ट्रवाद की राह पर चलें केजरीवाल।