27.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeMeri Mati Mera Desh Abhiyan: पूरे देश में चलाया जाएगा ‘मेरी माटी...

Meri Mati Mera Desh Abhiyan: पूरे देश में चलाया जाएगा ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’।

‘Meri Mati Mera Desh Abhiyan’ will be run across the country.

Meri Mati Mera Desh Abhiyan: आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) की शुरुआत 12 मार्च, 2021 को साबरमती से दांडी तक मार्च के साथ शुरू हुई थी। अब, ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की परिकल्पना आजादी का अमृत महोत्सव के समापन कार्यक्रम के रूप में की गई है। इस अभियान में वसुधा वंदन, शिलाफलकम (स्मारक) को शामिल करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Meri Mati Mera Desh Abhiyan मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारी की समीक्षा करने के लिए एक बैठक का आयोजन आज ग्रामीण विकास सचिव, श्री शैलेश कुमार सिंह और युवा मामलों की सचिव, सुश्री मीता राजीवलोचन की संयुक्त अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Meri Mati Mera Desh Abhiyan युवा मामलों की सचिव ने इस आयोजन की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के कार्यक्रमों की योजना पहले से तैयार होनी चाहिए और 09 से 15 अगस्त, 2023 के दौरान इसका आयोजन किया जाना चाहिए। पूरे देश के लगभग 7,500 ब्लॉकों से चयनित युवा दिल्ली के कर्तव्य पथ पर इस कार्यक्रम के लिए एकत्रित होंगे। वे अगस्त, 2023 में आयोजित होने वाले इस मेगा कार्यक्रम में अपने राज्यों के सभी गांवों/ग्राम पंचायतों से मिट्टी लेकर आएंगे। वसुधा वंदन कार्यक्रम के फलस्वरूप कर्तव्य पथ पर निर्मित होने वाले अमृत वाटिका में स्वदेशी पौधे और शिलाफलकम होंगे।

Meri Mati Mera Desh Abhiyan ग्रामीण विकास सचिव, श्री शैलेश कुमार सिंह ने वसुधा वंदन और शिलाफलकम के महत्व पर बल दिया। श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत/गांव वसुधा वंदन के अंतर्गत स्वदेशी प्रजातियों के 75 पौधे लगाकर धरती माता का नवीनीकरण और पुन: पूर्ति करेगा।

Meri Mati Mera Desh Abhiyan ग्रामीण विकास सचिव ने आगे कहा कि वसुधा वंदन कार्यक्रम का आयोजन किसी अमृत सरोवर या किसी जल निकाय या किसी सार्वजनिक स्थानों जैसे स्कूलों, ग्राम पंचायत भवनों या ग्राम पंचायत द्वारा निर्धारित किए गए उपयुक्त स्थान पर किया जा सकता है।

Meri Mati Mera Desh Abhiyan सिंह ने शिलाफलकम के महत्व पर बल दिया। इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य उन सभी वीरों के प्रति अपना हार्दिक भाव व्यक्त करना है जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। ग्रामीण विकास सचिव ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से जन भागीदारी सुनिश्चित करने का अनुरोध किया साथ ही जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल होने का अनुरोध किया।

Meri Mati Mera Desh Abhiyan पंचायती राज मंत्रालय में अपर सचिव ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सुझाव दिया कि वे ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों को शामिल करें।

Meri Mati Mera Desh Abhiyan संयुक्त सचिव (मनरेगा) ने अपनी प्रस्तुति के माध्यम से राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को अभियान की विस्तृत जानकारी देने के साथ-साथ राज्यों/केंद्र शासित की अपेक्षाओं के बारे में भी बात की।

यह भी पढ़े- CM बघेल ने किया ‘राम पथ से राम वन’ का शुभारंभ।