21.8 C
New Delhi
Tuesday, March 5, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeAutoMicrosoft CEO: सत्या नडेला करेंगे भारत यात्रा, AI स्टार्ट अप्स की होगी...

Microsoft CEO: सत्या नडेला करेंगे भारत यात्रा, AI स्टार्ट अप्स की होगी चांदी ही चांदी।

82 / 100

Microsoft CEO.

Microsoft CEO: 2024 AI का साल है, इस साल भारत में कई नए एआई स्टार्ट अप्स की शुरुआत होने वाली है। Microsoft CEO सत्या नडेला (Satya Nadella) अपनी सालाना भारत यात्रा के लिए आने वाले हैं। 7 और 8 फरवरी को उनके भारत दौरे के दौरान वो सभी AI स्टार्ट अप्स से मुलाकात करने वाले हैं।

Microsoft CEO: 2024 के लिए उन्होंने थीम भी चुन ली है- AI और इससे मिलने वाले अवसर। पुनीत चंदोक (Puneet Chandok) माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और साउथ एशिया प्रेसिडेंट ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft India) भारत में नई तकनीकों के विकास को बढ़ावा देना चाहता है।

microsoft CEO
Microsoft CEO: सत्या नडेला करेंगे भारत यात्रा, AI स्टार्ट अप्स की होगी चांदी ही चांदी। 2

2023 में पीएम मोदी ने की थी गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ से मुलाकात

Microsoft CEO: पुनीत चंदोक के एक इंटर्नल मेल में लिखा गया था कि AI भारत के तकनीकी दशक में काफी अहम किरदार निभा रहा है। आने वाले समय में भारत और साउथ एशिया तकनीक के लिए काफी बेहतरीन बाजार बन जाएंगे। बता दें कि 2023 में पीएम मोदी ने अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान एपल से टिम कुक, गूगल से सुंदर पिचाई और सत्या नडेला से मुलाकात की थी। नडेला के ऑफिस से एक स्टेटमेंट भी इस मुद्दे पर जारी की गई थी। इस स्टेटमेंट में टेक्नोलॉजी की पावर और AI भारत की क्षमता पर भी चर्चा की गई।

कई नए स्टार्टअप से की जाएगी मुलाकात

Microsoft CEO: Moneycontrol को मिली जानकारी के मुताबिक भारत में भी कई कमाल के AI स्टार्ट अप्स शुरू हो गए हैं। सरवम द्वारा बैक किए गए Lightspeed और Peak XV, भवीश अग्रवाल का एआई स्टार्टअप Krutrim और कुछ अर्ली स्टेज में काम कर रहे AI स्टार्ट अप भी मुंबई और बेंगलुरु में सत्या नडेला से मुलाकात करेंगे। वर्ष 2023 माइक्रोसॉफ्ट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डेवलपमेंट के लिए एक बड़ा साल रहा। अक्टूबर 2023 मेंसत्या नडेला ने OpenAI के साथ पार्टनरशिप के बाद AI के लिए बड़े प्लान्स का ऐलान किया था।

सत्या नडेला का बिग प्लान

Microsoft CEO: मार्च 2023 में Microsoft ने अपने सभी Office 365 ऐप्स और सेवाओं के लिए AI से जोड़ने की घोषणा की। Copilot नामक नया एआई असिस्टेंट Word, Excel, PowerPoint, Outlook, Teams में चैट के लिए जोड़ा गया। मई 2023 में Microsoft ने घोषणा की कि वह बिंग सर्च इंजन को ChatGPT में मर्ज करके OpenAI के साथ अपनी पार्टनरशिप को और मजबूत कर रहा है। जिसका लक्ष्य सीधे Google के साथ कंपीट करना है।

Microsoft CEO: 17 नवंबर, 2023 में OpenAI के बोर्ड ने एक वीडियो कॉल पर सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया। तीन दिन बादमाइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने घोषणा की कि ऑल्टमैन, ब्रॉकमैन और दूसरे OpenAI एंप्लॉयी उनकी कंपनी की नई एआई रिसर्च टीम में शामिल होंगे। नडेला ने कहा कि ऑल्टमैन नई उन्नत एआई रिसर्च टीम के सीईओ के रूप में काम करेंगे। ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के आंकड़ों के मुताबिकजैसे-जैसे AI आगे बढ़ेगी,माइक्रोसॉफ्ट के राजस्व में 2024 वित्तीय वर्ष में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े- कस्तूरीश्री संस्था द्वारा आयोजित हुई अखिल भारतीय आयुर्वेद संगोष्ठी।