Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesMadhya Pradeshमंत्री श्रीमती गौर ने किया पिछड़ा वर्ग कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण

मंत्री श्रीमती गौर ने किया पिछड़ा वर्ग कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण

मंत्री श्रीमती गौर ने किया पिछड़ा वर्ग कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण

व्यवस्थाओ में सुधार के निर्देश दिये

भोपाल

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती कृष्णा गौर ने इंदौर जिले के तेजाजी नगर चौराहे पर स्थित असराबद खुर्द पिछड़ा वर्ग कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। राज्य मंत्री श्रीमती गौर ने छात्रावास में आवश्यक सुविधाओं के अभाव को देखकर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने 7 दिवस में सभी आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए है।

मंत्री श्रीमती गौर ने कहा कि राज्य शासन की मंशा पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को बेहतर सुविधा उपलन्ध करना है, इससे यह बच्चे भी विकास की मुख्य धारा से जुड़े। उन्होंने छात्रावास में रह रही छात्राओं से बात कर उनकी समस्याओं को सुना। छात्राओं ने मेस व्यवस्था में सुधार करने, छात्रावास में सीसीटीवी कैमरे, गीजर, आरओ वाटर की आवश्यकता बतायी और कमरों की टूटी खिड़कियों के सुधार एवं खिड़कियों में जाली लगाने की मांग की। इस पर मंत्री श्रीमती गौर ने ओबीसी विभाग के कमिश्नर सौरभ सुमन को एक सप्ताह के अंदर सभी जरूरी मांगों को पूरा करने के निर्देश दिए। श्रीमती गौर ने कहा कि छात्रावास मेस की गुणवत्ता सुधारने के साथ-साथ छात्रावास में रहने वाली छात्राओं की सुरक्षा सहित अन्य सुविधाओं पर भी अब विशेष फोकस रहेगा। छात्राओं से स्वच्छता, पेयजल, सुरक्षा, शिक्षा आदि मुद्दों पर भी चर्चा की। श्रीमती गौर ने अगले सप्ताह निरीक्षण करने की बात भी कही।

 

मंत्री पटेल ने किया 10 करोड़ की लागत से बने सिविल अस्पताल भवन का लोकार्पण

पीपीपी मोड से होगा बड़े चिकित्सालयों का निर्माण
स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है मोटे अनाज के उपयोग को बढ़ाएं

भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास एवं श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने सागर जिले के बांदा में 10 करोड रुपए की लागत से निर्मित किए गए सिविल अस्पताल भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान विधायक वीरेंद्र सिंह लंबरदार एवं गौरव सारोठिय उपस्थित रहे।

मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि भगवान से मेरी प्रार्थना है कि किसी भी व्यक्ति या परिवार को इस अस्पताल में आने की आवश्यकता ना पड़े, सभी सदैव स्वस्थ रहें। स्वस्थ रहने के लिए हम सभी को मोटे अनाज का उपयोग करना ही होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिलेट्स के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए लगातार जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल, जेल, कोर्ट, थाने हमारी गलती से ही इनके भवन बनते हैं यदि हम किसी भी प्रकार की गलती नहीं करेंगे तो उनकी आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

प्रदेश को बनाएं टीबी मुक्त

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल संरक्षण के लिए लगातार बांधों का निर्माण किया जा रहा है और नल जल योजना से शुद्ध पेयजल नल के माध्यम से हर घर में उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब पानी स्वच्छ मिलेगा तो कोई भी व्यक्ति बीमार नहीं होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए जो कार्य किए जा रहे हैं, उसी कड़ी में विगत दिवस उन्होंने स्वयं बीसीजी का टीका लगवाया है। उन्होंने सभी नागरिकों से टीबी मुक्त प्रदेश का निर्माण करने के लिए टीकाकरण कराने की अपील की।

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में प्रदेश का सतत् विकास हो रहा है, जो निरंतर चलता रहेगा।मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा कुछ बड़े जिला चिकित्सालयों को पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज बनाने का जो कार्य किया जा रहा है, इससे आने वाले समय में प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा और हमें अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होगी।