Monday, May 20, 2024
39 C
New Delhi

Rozgar.com

39 C
New Delhi
Monday, May 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeWorld Newsआर्टिकल 370 हटने के बाद मोदी पहली बार श्रीनगर पहुंचे, कहा- कश्मीर...

आर्टिकल 370 हटने के बाद मोदी पहली बार श्रीनगर पहुंचे, कहा- कश्मीर बंदिशों से आजाद, लौटाए जा रहे अधिकार

नई दिल्ली
आर्टिकल 370 हटने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार श्रीनगर पहुंचे। उन्होंने हजारों लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए बख्शी स्टेडियम से कहा कि यह वह कश्मीर है, जिसका बरसों से इंतजार था। पीएम मोदी ने कहा कि हम दशकों से इस नए कश्मीर का इंतजार कर रहे थे। इसी कश्मीर के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं है बल्कि भारत का मस्तक है। विकसित जम्मू-कश्मीर ही विकसित भारत की प्राथमिकता है। एक जमाना था, जब पूरे देश में लागू होने वाले कानून यहां नहीं लागू होते थे। गरीब कल्याण की योजनाएं पूरे देश में लागू होती थीं, लेकिन मेरे कश्मीरी भाई-बहनों को उसका फायदा नहीं मिल पाता था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज श्रीनगर सिर्फ जम्मू-कश्मीर ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए पर्यटन की एक नई पहल कर रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर पर्यटन के सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। अकेले 2023 में ही यहां 2 करोड़ लोग आए थे। यही नहीं उन्होंने सरकार की योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर को 2 एम्स मिलने जा रहे हैं। इसके अलावा यहां से तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन होता है। पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर की सक्सेस स्टोरी पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी।

आज बंदिशों से आजाद है कश्मीर, लौटाए जा रहे सारे अधिकार
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर बंदिशों से आजाद है। कांग्रेस और उसके साथियों ने आर्टिकल 370 को लेकर देश को गुमराह किया। उसका फायदा कुछ परिवारों को ही मिल रहा है। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू-कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज 370 नहीं है तो जम्मू-कश्मीर के युवाओं के काम को पूरा सम्मान मिल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान से आए शरणार्थी, वाल्मीकि समुदाय के लोगों और सफाई कर्मचारी भाइयों को यहां लाभ नहीं मिल रहे थे। अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों को आरक्षण मिल रहा है और उन्हें सीटों में भी आरक्षण मिल रहा है। पंचायतों में हमने जम्मू-कश्मीर के ओबीसी को आरक्षण दिया है। आज हर वर्ग को उनके अधिकार लौटाए जा रहे हैं।

कश्मीर पहुंचते ही शंकराचार्य हिल को PM मोदी का नमन
पीएम मोदी ने श्रीनगर पहुंचते ही शंकराचार्य हिल्स क प्रणाम किया। शंकराचार्य हिल्स श्रीनगर के बीचोंबीच स्थित है। इस पर शंकराचार्य मंदिर बना हुआ है। इसकी स्थापना सैकड़ों साल पहले शंकराचार्य ने कश्मीर पहुंचकर की थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर दौरे पर करीब 6,400 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने स्थानीय वस्तुओं की एक एग्जिबिशन का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से भी बात की और पूछा कि कैसे उन्हें केंद्र सरकार की योजनाों का लाभ मिल रहा है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन से पहले घाटी के युवाओं के अनुभव भी पूछे।