29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeMonsoon Session: अविश्वास प्रस्ताव पर 7-8 अगस्त को हो सकती है चर्चा।

Monsoon Session: अविश्वास प्रस्ताव पर 7-8 अगस्त को हो सकती है चर्चा।

Monsoon Session: Final decision will be taken on Monday.

Monsoon Session: इन दिनों संसद का मानसून सत्र चल रहा हैं। इस बिच अविश्वास प्रस्ताव को लेकर 7 या 8 अगस्त को चर्चा हो सकती है।इस चर्चा के बिच PM Modi भी सदन में मौजूद होंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक चर्चा पर अंतिम फैसला सोमवार को लिया जाएगा।

Screenshot 2023 07 28 at 6.02.38 PM
Monsoon Session: अविश्वास प्रस्ताव पर 7-8 अगस्त को हो सकती है चर्चा। 2

Monsoon Session: बता दें कि विपक्ष ने मोदी सरकार के खिलाफ 19 तारीख को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के लिए स्पीकर को नोटिस दिया था। स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस को स्वीकार कर लिया था। नियमानुसार अविश्वास प्रस्ताव पर नोटिस देने के 10 दिन के भीतर चर्चा करानी होती है।

इसी समय सिमा के अंदर होगी चर्चा

Monsoon Session: अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस स्वीकृत होने के बावजूद बिल पेश करने और पारित करवाने के विपक्षी दलों के आरोपों पर सरकार ने पलटवार किया था। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा है कि उनके द्वारा अचानक अविश्वास प्रस्ताव लाने के कारण सरकारी बिजनेस ( विधायी कार्य) नहीं रोके जा सकते। उन्होंने कहा था कि जहां तक बिल की बात है अगर विपक्ष के पास बहुमत है तो बिल परास्त कर दें, गिरा दें तो अविश्वास प्रस्ताव की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। सरकार उसी दिन गिर जाएगी। उन्होंने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर समय सीमा के अंदर चर्चा होगी और सरकार की तरफ से जवाब भी दिया जाएगा। हमारे पास बहुमत है, संख्या है।

आज भी हुआ सदन में हंगामा

Monsoon Session: इससे पहले शुक्रवार को 11 बजे लोक सभा की कार्यवाही शुरू होते ही सदन में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने अतीत की परंपरा का हवाला दिया। उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर तुरंत चर्चा कराने की मांग की। विपक्षी सांसद मणिपुर को लेकर भी नारे लगाने लगे। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन नियम कानून से चलता है। उन्होंने ( चौधरी ) जो कहा है उस पर वे अपनी व्यवस्था देंगे लेकिन प्रश्नकाल चलने दें।

यह भी पढ़ें :IND vs WI: इस बार सीरीज जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया।