24.1 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeMP Chunav : नरेंद्र मोदी से लेकर नीतीश कुमार तक क्यों बोलते हैं...

MP Chunav : नरेंद्र मोदी से लेकर नीतीश कुमार तक क्यों बोलते हैं बार-बार BIMARU।

MP Chunav: Home Minister Amit Shah was talking to journalists in Bhopal last days.

MP Chunav: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पिछले दिनों भोपाल में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान शाह ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने मध्य प्रदेश को बीमारू (BIMARU) राज्य की श्रेणी से बाहर निकाला है। गृहमंत्री की कही बातों में कितनी सत्यता है, यह अलग बहस और शोध का विषय है लेकिन, आज की युवा पीढ़ी के जेहन में एक सवाल उठ रहे हैं कि आखिर नेता अपने भाषणों में बार-बार बीमारू शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों या बिहार के सीएम और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A को बनाने में अहम रोल निभाने वाले नीतीश कुमार समेत उत्तर भारत के कई चर्चित नेता, अपने भाषणों में अक्सर बीमारू शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं। ऐसे में युवाओं के जेहन में सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर नेता बार-बार बीमारू शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं। क्योंकि देश की राजनीति में मामूली रूचि रखने वाले लोग भी समझते हैं कि राजनेता कभी भी कोई बात यूं ही नहीं कहते हैं उसके पीछे कुछ और कहानी जरूर छुपी होती है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर राजनीति में बीमारू शब्द कहां से आया।

Screenshot 2023 09 07 at 4.39.04 PM
MP Chunav : नरेंद्र मोदी से लेकर नीतीश कुमार तक क्यों बोलते हैं बार-बार BIMARU। 2

BIMARU शब्द आया कहां से?

MP Chunav: बीमारू को हिंदी के शब्द के रूप में प्रयोग किया जाता है। दरअसल, BIMARU शब्द का निर्माण अंग्रेजी की वर्णमाला से किया गया है, लेकिन इसका उच्चारण हिंदी में किया जाता है। इस तरह इसे हिंग्लिश शब्दकोश में रखा जा सकता है। इस शब्द का प्रयोग सबसे पहले साल 1980 में किया गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के दिशा निर्देश पर जनसंख्याविद आशीष बोस को भारत के राज्यों की आर्थिक और सामाजिक हालात को समझने के लिए एक शोध करने को कहा गया था। आशीष बोस ने जब अपनी शोध रिपोर्ट सौंपी तो उसमें BIMRU शब्द का प्रयोग किया। तभी से उत्तर भारत के राजनेता अपने भाषणों में बार-बार BIMARU शब्द प्रयोग करने लगे हैं।

BIMARU शब्द किन राज्यों के लिए?

MP Chunav: आशीष बोस ने अपनी शोध रिपोर्ट में कहा था कि उत्तर भारत के चार राज्यों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति बेहद खराब है। इन चारों राज्यों को बीमारू राज्य कहकर संबोधित किया। यहां BIMARU में BI का मतलब Bihar, MA का मतलब Madhya pradesh और R का मतलब राजस्थान और U का अर्थ Uttar Pradesh है। यानी बिहार+मध्य प्रदेश+राजस्थान+उत्तर प्रदेश = बीमारू।

बाद में आशीष बोस ने बीमारू राज्य की श्रेणी में ओडिशा को भी शामिल किया था। उन्होंने कहा था कि इन राज्यों की जनसंख्या वृद्धि दर इतनी ज्यादा है कि यहां संसाधन हमेशा कम ही लगते हैं। उनका मानना था कि इन राज्यों को बीमारू कैटेगरी से बाहर लाने के लिए जनसंख्या नियंत्रण बेहद जरूरी है।

MP Chunav: बता दें कि आशीष बोस भारत सरकार के आर्थिक विकास संस्थान के जनसंख्या शोध विभाग में लंबे समय तक अध्यक्ष रहे। उन्होंने जनसंख्या और विकास से जुड़ी 25 शोध पुस्तकें लिखी। इन पुस्तकों में ग्रोइंग ओल्ड इंडिया: वायस रिवेल, स्टेटिक्स स्पिक एंड डार्कनेस एट नून:फीमेल फोटीसाइड बेहद चर्चित और प्रासंगिक मानी जाती हैं।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/jawan-boxoffice-collection-first-day/