Monday, April 15, 2024
28.1 C
New Delhi

Rozgar.com

29 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeStatesDelhi NewsMukhyamantri Mahila Samman Yojana: हर महिला को 1000 रुपये के केजरीवाल दांव...

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: हर महिला को 1000 रुपये के केजरीवाल दांव से क्या दिल्ली की 7 सीटों पर पड़ेगा पॉजिटिव असर?

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana.

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली में लोकसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने शहर की महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दे दिया है। केजरीवाल सरकार की तरफ से वित्त वर्ष 2024-24 के लिए बजट पेश किया गया। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने बजट में महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत दिल्ली की 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला को प्रतिमाह 1000 रुपये दिए जाने का प्रावधान है। लोकसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार की इस योजना को मास्टर स्ट्रोकमाना जा रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि निश्चित रूप से इस योजना का दिल्ली के लोकसभा चुनाव में 7 सीटों पर पड़ेगा। हालांकि, अंतिम प्रभाव तो चुनाव परिणाम के बाद ही सबके सामने होगा।

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana
Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: हर महिला को 1000 रुपये के केजरीवाल दांव से क्या दिल्ली की 7 सीटों पर पड़ेगा पॉजिटिव असर? 3

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: महिलाओं को एक और तोहफा

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने महिलाओं के लिए पहले ही डीटीसी बसों में यात्रा मुफ्त कर रखी है। इस योजना को लेकर दिल्ली में महिलाओं में केजरीवाल सरकार पहले से अधिक लोकप्रिय है। ऐसे में आम चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को लिए एक और तोहफा दे दिया है। अब केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये देने वाली योजना की घोषणा कर दी है। ऐसे में केजरीवाल सरकार के लिए प्रति महिलाओं के समर्थन का मीटर और बढ़ने का अनुमान है।

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: लोकसभा चुनाव में मिलेगा फायदा

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: केजरीवाल सरकार की मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का लोकसभा में फायदा मिलेगा। यह सवाल लगातार अब चर्चा में बना हुआ है। राजनीति विश्लेषक भी इस योजना को सीधे-सीधे आधी आबादी के बीच अपनी पैठ को मजबूत करने की कोशिश के रूप में देख रहे हैं। जानकारों का कहना है कि केजरीवाल सरकार की तरफ से पहले से फ्री बिजली और पानी की योजना चलाई जा रही है। ये योजनाएं दिल्ली में पहले से ही लोगों के बीच काफी पसंद की जा रही है। लोगों ने आम आदमी पार्टी को लगातार दो बार बंपर बहुमत देकर इस बात पर मोहर भी लगाई है।

Screenshot 2024 03 04 at 5.48.43 PM
Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: हर महिला को 1000 रुपये के केजरीवाल दांव से क्या दिल्ली की 7 सीटों पर पड़ेगा पॉजिटिव असर? 4

वोट देने में महिलाएं की बढ़ी संख्या

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली मेट्रोपोलिटन स्टेट हैं। यहां संभ्रात लोगों के साथ ही शिक्षा और प्रति व्यक्ति आय का स्तर देश के टॉप स्टेश में शुमार हैं। यहां वोटिंग को लेकर जागरुकता का लेवल ग्रामीण इलाकों की तुलना में अधिक होता है। शहरी सीटें होने के चलते यहां महिलाओं का वोट प्रतिशत काफी अच्छा रहता है। इस बात की तस्दीक चुनाव आयोग के आंकड़े भी करते हैं। दिल्ली में पिछले विधानसभा चुनाव में 62.62% पुरुषों और 62.55% महिलाओं ने वोट डाले। वहीं,कुल मतदान प्रतिशत 62.59% था। इससे साफ है कि वोट देने में महिलाएं पुरुषों की तुलना में कहीं पीछे नहीं है। ऐसे में मुख्यमंत्री महिला सम्म्मान योजना वाला दांव आम आदमी पार्टी के लिए कारगर साबित हो सकता है।

महिला वोटरों की अहम भूमिका

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: दिल्ली में कुल 1.48 वोटर हैं। इनमें से 67 लाख 36 हजार 470 महिला वोटर हैं। ऐसे में महिला वोटरों की भूमिका काफी निर्णायक हो जाती है। वहीं, पिछले साल दिल्ली चुनाव आयोग ने दिल्ली में नए वोटरों को लेकर आंकड़े जारी किए थे। इन आकंड़ों के अनुसार दिल्ली में नवंबर 2022 से अक्टूबर 2023 के बीच पुरुषो से अधिक महिला वोटर्स ने रजिस्टर किया था। उस अवधि में जहां 78 हजार 800 नए पुरुष वोटर जुड़े थे, वहीं, नई महिला वोटरों की संख्या 91 हजार से अधिक रही थी।

यह भी पढ़े- सुखदेव गोगामेड़ी की पत्नी ने दी जौहर की धमकी, पुलिस ने जयपुर आ रही न्याय यात्रा को दो बार रोका