29 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeNCERT Got Deemed University Status: NCERT को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा,...

NCERT Got Deemed University Status: NCERT को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान।

NCERT Got Deemed University Status: A big announcement has been made in the 63rd Foundation Day celebrations of NCERT.

NCERT Got Deemed University Status: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को एनसीईआरटी के 63वें स्थापना दिवस समारोह में एक बड़ा ऐलान किया है। NCERT में एक कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) को अब’मानित विश्वविद्यालय’ यानि कि डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दे दिया गया है।

Screenshot 2023 09 05 at 4.59.18 PM
NCERT Got Deemed University Status: NCERT को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान। 2

NCERT Got Deemed University Status: केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान ने राष्ट्रीय राजधानी में कहा। “एनसीईआरटी पहले से ही अनुसंधान और नवाचार में लगा हुआ है। यह राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है और इसलिए इसे ‘मानित विश्वविद्यालय’ का दर्जा दिया गया है,”। उन्होंने कहा कि देशभर में क्षेत्रीय और राज्य शिक्षा परिषदें एनसीईआरटी के ऑफ-कैंपस के रूप में कार्य करेंगी।

परिषद स्कूल शिक्षा व्यवस्था का एक थिंक-टैंक है। यह भारत में स्कूली शिक्षा के लिए पाठ्यपुस्तकें विकसित करने वाला शीर्ष संगठन है। साथ ही य नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को लागू कर रहा है। इसके अलावा परिषद अनुसंधान, नवाचार, पाठ्यक्रम विकास के साथ-साथ शिक्षण-शिक्षण सामग्री में भी जुटा हुआ है।

NCERT को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने से क्या-क्या बदलेगा?
NCERT Got Deemed University Status
: NCERT को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलने के बादद यहां पर ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन और डॉक्टरेट के कोर्स शुरू हो सकते हैं। साथ ही NCERT को कई तरह के एग्जाम, विभिन्न परीक्षाओं के लिए सिलेबस, एग्जाम पैटर्न आदि डिजाइन करने का जिम्मा भी सौंपा जा सकता है। हालांकि, अभी इसको लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इन सब बातों को लेकर शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जानकारी साझा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/bjp-welcomed-the-order-of-the-court/