20.1 C
New Delhi
Wednesday, February 21, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeNEET UG MP and Himachal Pradesh Counselling: NEET UG MP और हिमाचल...

NEET UG MP and Himachal Pradesh Counselling: NEET UG MP और हिमाचल का काउंसलिंग शेड्यूल जारी

NEET UG MP and Himachal Pradesh Counselling:

NEET UG MP and Himachal Pradesh Counselling: मध्य प्रदेश नीट यूजी काउंसलिंग 2023 का शेड्यूल जारी हो गया है। जिसके बाद मुताबिक इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 26 जुलाई से 14 कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस सहित अन्य कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस काउंसलिंग के जरिए राज्य के 4368 सीटों पर सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन का स्टेप्स dme.mponline.gov.in पर दी गई है।

Screenshot 2023 07 21 at 12.59.02 PM
NEET UG MP and Himachal Pradesh Counselling: NEET UG MP और हिमाचल का काउंसलिंग शेड्यूल जारी 2

NEET UG MP and Himachal Pradesh Counselling: शेड्यूल के मुताबिक मध्य प्रदेश के स्टूडेंट्स स्टेट कोटे के लिए काउंसलिंग 26 जुलाई से 31 जुलाई तक आवेदन करा सकेंगे। वहीं, 26 से 27 जुलाई तक ऑब्जेक्शन दर्ज होंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर 1 अगस्त को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जबकि अभ्यर्थी 2 से 4 अगस्त तक च्वाइस फिलिंग और च्वाइस लॉकिंग करा सकेंगे

वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी नीट यूजी के तहत राज्य कोटे के लिए काउंसलिंग शुरू हो गई है। अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी ने 20 जुलाई, 2023 को एचपी एनईईटी यूजी काउंसलिंग 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो अभ्यर्थी काउंसलिंग राउंड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी की आधिकारिक साइट amruhp.ac.in के माध्यम से कर सकते हैं।

NEET UG MP and Himachal Pradesh Counselling: काउंसलिंग के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई, 2023 है। इसके बाद श्रेणी-वार मेरिट लिस्ट 27 जुलाई, 2023 को जारी की जाएगी। जबकि अंतिम श्रेणी-वार मेरिट सूची 28 जुलाई, 2023 को जारी की जाएगी। राउंड 1 की सीट आवंटन 3 अगस्त, 2023 को जारी की जाएगी। आवंटित संस्थानों में उम्मीदवारों की ज्वाइनिंग 7 अगस्त से 8 अगस्त, 2023 तक की जा सकती है।

इन स्टेप्स से कर सकेंगे आवेदन
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
– इसके बाद काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

आपको बता दें कि राज्य कोटे के की 85 प्रतिशत सीटें भरने के बाद काउंसलिंग रोक दी जाएगी। वहीं, जो अभ्यर्थियों की रैंक अच्छी है वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों के लिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर काउंसलिंग से जुड़ी डिटेल्स दी गई है।

यह भी पढ़ें :https://www.khabronkaadda.com/virat-kohli-500-international/