Friday, May 24, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Friday, May 24, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomePoliticsनितिन गडकरी ने वोट डालने के बाद कहा- बीजेपी इस बार 400...

नितिन गडकरी ने वोट डालने के बाद कहा- बीजेपी इस बार 400 सीट का आंकड़ा हासिल करेगी

 नागपुर

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में महाराष्ट्र की नागपुर सीट पर शुक्रवार को मतदान चल रहा है. यहां से केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी मैदान में हैं. नागपुर उनका गृह शहर भी है. यहां से उनके सामने कांग्रेस के विकास ठाकरे मैदान में हैं. ठाकरे फिलहाल नागपुर वेस्ट विधानसभा सीट से विधायक भी हैं. वोट डालने के बाद गडकरी ने कहा कि हम आज लोकतंत्र का उत्सव मना रहे हैं. हर किसी को वोट करना चाहिए. यह हमारी मौलिक जिम्मेदारी है. आप किसी भी उम्मीदवार को वोट कर सकते हैं, लेकिन वोट डालना ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही उन्होंने शहर के मतदाताओं से अपील की कि वे जल्दी से जल्दी अपना वोट डाल लें क्योंकि दिन चढ़ने के साथ गर्मी बढ़ जाएगी.

वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि वह इस सीट से अपनी जीत को लेकर 101 फीसदी आश्वस्त हैं. वह यहां से वोटों के अच्छे अंतर से जीत हासिल करेंगे. गडकरी ने आगे कहा कि बीते 2019 के चुनाव में यहां केवल 54 फीसदी वोट पड़े थे. इस बार हमारा लक्ष्य 75 फीसदी तक वोटिंग करवाने का है.

दो बार से सांसद
2019 के लोकसभा चुनाव में नागपुर से नितिन गडकरी को बड़ी जीत मिली थी. उनको कुल पड़े वोटों के 55.7 फीसदी मत मिले थे. उस चुनाव में उनके सामने नाना पटोले थे. वह अभी प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. 2019 में जीत का अंतर 2.16 लाख था. जबकि इससे पहले 2014 में यह अंतर 2.84 लाख का था.

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. इस दृष्टि से यह उत्तर प्रदेश के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा सूबा है. 2019 में भाजपा ने यहां की 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसमें से 23 पर जीत हासिल की थी. उस वक्त उसने शिवसेना के साथ गठबंधन में यह चुनाव लड़ा था. लेकिन इस बार राज्य की राजनीति पूरी तरह बदल गई है. शिवसेना ही नहीं एनसीपी भी दोफाड़ हो चुकी है. दोनों दलों मुख्य धड़ा भाजपा के साथ है. राज्य की सभी 48 सीटों से लिए पांच चरणों में मतदान हो रहे हैं.