Monday, April 15, 2024
24 C
New Delhi

Rozgar.com

24.1 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleFoodNutritional Food For Kids: अपने बच्चे को खिलाएं ये 7 सुपरफूड, बच्चे...

Nutritional Food For Kids: अपने बच्चे को खिलाएं ये 7 सुपरफूड, बच्चे का दिमाग होगा तेज़।

Nutritional Food For Kids: Super Foods For Child Brain Development.

उपमा सिंह

Nutritional Food For Kids: अपने बच्‍चों की मेन्टल ग्रोथ के लिए सभी पेरेंट्स उनकी डाइट का ख़ास ख्याल करते हैं. ख़ास तौर से बच्चे की शुरूआती उम्र से ही डाइट में क्या होना चाहिए और क्या नहीं इसी जद्दोजहद में लगे रहते हैं. ऐसे में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर 1 साल से 3 साल की उम्र से ही अगर बच्‍चों के डाइट में जरूरी न्‍यूट्रिशन को शामिल कर दिया जाये तो उन बच्चों के दिमाग का डेवलपमेंट बाकि बच्चों के मुकाबले कई गुना तेजी से होता है. उनके लिए कई कॉम्‍प्‍लेक्‍स पजल या टास्क करना भी आसान होता है।

Nutritional Food For Kids
Nutritional Food For Kids: अपने बच्चे को खिलाएं ये 7 सुपरफूड, बच्चे का दिमाग होगा तेज़। 4

Nutritional Food For Kids: वैसे तो मेन्टल ग्रोथ के लिए सभी तरह का पोषक तत्‍व जरूरी है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिनको खाने से बच्चों का ब्रेन डेवलपमेंट में कई गुना तेज़ी से होता है. रिसर्च के मुताबिक हेल्‍दी ब्रेन डेवलपमेंट के लिए 1 साल से 3 साल की उम्र से ही अगर बच्‍चों की डाइट में कोलीन, फोलेट, आयोडीन, आयरन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, बी6 और बी12, जिंक जैसे तत्व शामिल कर दिए जाएं, तो इनका काफी फायदेमंद असर हो सकता है।

अपने बच्चे को खिलाएं ये 7 सुपरफूड

इसके लिए जिस सुपर फूड्स को आपको अपने बच्चों को खिलाना चाहिए उनमे शामिल है-

Nutritional Food For Kids: अंडा- अंडे में वे सभी चीजें मौजूद होती हैं जो ब्रेन के विकास के लिए बेहद जरूरी हैं. अगर आप 8 साल तक के बच्‍चे को रोज 2 अंडे खिलाएं तो यह उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

Nutritional Food For Kids: सीफूड- बच्चों के लिए टूना, सोर्डफिश, तिलापिया जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड और मर्करी से भरपूर फिश खाना फायदेमंद है. इनमें फैटी एसिड के साथ साथ प्रोटीन, जिंक, आयरन, कोलीन, आयोडिन, जैसे तत्वों भरपूर मात्रा में होते हैं, जो उनके ब्रेन डेवलपमेंट में काफी मदद करता है।

Screenshot 2024 02 21 at 5.52.42 PM
Nutritional Food For Kids: अपने बच्चे को खिलाएं ये 7 सुपरफूड, बच्चे का दिमाग होगा तेज़। 5

Nutritional Food For Kids: हरी पत्‍तेदार सब्जियां- जैसे कि पालक, इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और फोलेट मौजूद होता है जो मेमोरी शार्प करने और लर्निंग स्किल्स को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए बच्‍चों की डाइट में कम से कम एक कप पत्‍तेदार हरी सब्जी को जरूर शामिल करें।

Nutritional Food For Kids: दही- ब्रेन डेवलमेंट और न्‍यूरोलॉजिकल प्रोसेस को इंप्रूव करने में दही कारगर सभीत हो सकता है. बच्चों को वैसे भी दही खाना काफी पसंद होता है और दही खाने से बच्चों में आयोडिन की कमी को भी दूर किया जा सकता है।

Screenshot 2024 02 21 at 5.58.20 PM
Nutritional Food For Kids: अपने बच्चे को खिलाएं ये 7 सुपरफूड, बच्चे का दिमाग होगा तेज़। 6

Nutritional Food For Kids: सीड्स और नट्स- कई बच्चे नट्स से दूर भागते हैं, लेकिन ब्रेन डेवलपमेंट के लिए नट्स और सीड्स का सेवन ज़रूर करना चाहिए. नट्स में विटामिन, मिनरल्‍स, आयरन, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड, जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ब्रेन पावर बढ़ाता है, याददाश्‍त अच्छी करता है, चीज़ें सीखने की क्षमता बढ़ती है।

Nutritional Food For Kids: बीन्‍स- कई तरह के बीन्स आते हैं, जोकि जिंक, प्रोटीन, आयरन, फोलेट, कोलीन से भरपूर होते हैं. यदि आप बच्‍चों को सोयाबीन, राजमा खिलते हैं तो ये उनके ब्रेन डेवलपमेंट के लिए अच्छा होता है।

(Disclaimer- कुछ भी नया अपनी डाइट में लेन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.)