Friday, April 19, 2024
37.9 C
New Delhi

Rozgar.com

37.9 C
New Delhi
Friday, April 19, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeEntertainment NewsOscars 2024 Winners List: 'ओपेनहाइमर' को 7 अवॉर्ड, किलियन मर्फी बने बेस्ट...

Oscars 2024 Winners List: ‘ओपेनहाइमर’ को 7 अवॉर्ड, किलियन मर्फी बने बेस्ट एक्टर, जॉन सीना की ‘नेकेड’ एंट्री से हंगामा

लॉस एंजलिस

अमेरिका के लॉस एंजलिस स्थित डॉल्बी थिएटर में 96वें अकैडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर्स 2024 का आयोजन हुआ. इस सेरेमनी में ओपनहाइमर फिल्म को बड़ी जीत हासिल हुई. फिल्म के एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर को उनका पहला ऑस्कर अवॉर्ड मिला. एक्टर किलियन मर्फी ने बेस्ट एक्टर और क्रिस्टोफर नोलन ने बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड जीता. दूसरे नंबर पर एमा स्टोन की फिल्म पूअर थिंग्स रही. ऑस्कर्स 2024 के मंच पर जॉन सीना ने न्यूड पहुंचकर खूब हलचल भी मचाई. और क्या-क्या इस सेरेमनी के दौरान हुआ, पढ़ें सारी अपडेट्स यहां:

बेस्ट पिक्चर

डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपनहाइमर ने बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड जीता. ऑस्कर्स 2024 में ओपनहाइमर को 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, जिसमें से 7 में फिल्म ने अवॉर्ड जीते. इसमें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर भी शामिल है.

बेस्ट एक्ट्रेस

एमा स्टोन ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड. स्टेज पर एक्ट्रेस इमोशनल हुईं. साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी ड्रेस फट गई है और उनकी आवाज चली गई है. 

बेस्ट डायरेक्टर

फिल्म ओपनहाइमर के लिए डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन को मिला बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड. ये बतौर डायरेक्टर उनका पहला ऑस्कर अवॉर्ड है.

बेस्ट एक्टर 

फिल्म ओपनहाइमर के लिए एक्टर किलियन मर्फी को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड. स्टार्स ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दी. ये किलियन का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है.

एक्टर्स को किया गया याद

साल 2023 एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. हम सभी ने कई नामी स्टार्स को इस साल खोया. ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी ऑस्कर्स में दुनिया छोड़ गए सितारों को याद किया गया. सेरेमनी के 'इन मेमोरियम' सेगमेंट में फेमस सिंगर Andrea Bocelli और उनके बेटे Matteo Bocelli ने 'टाइम टू से गुडबाय' गाना परफॉर्म कर दिवंगत सितारों को श्रद्धांजलि दी.  

बेस्ट ओरिजिनल स्कोर-बेस्ट सॉन्ग 

बेस्ट ओरिजिनल स्कोर के लिए फिल्म ओपनहाइमर के Ludwig Göransson को मिला. वहीं बिली आइलिश को बार्बी फिल्म में अपने गाने के लिए बेस्ट सॉन्ग का अवॉर्ड मिला.

बेस्ट साउंड

कॉमेडियन जॉन मुलेनी ने बेस्ट साउंड का ऑस्कर अवॉर्ड प्रेजेंट किया. ये अवॉर्ड फिल्म द जोन ऑफ इंटेरेस्ट ने जीता. 

लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म

डायरेक्टर वेस एंडरसन को अपनी फिल्म द वंडरफुल स्टोरी ऑफ हेनरी शुगर के लिए लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला.

बेस्ट सिनेमैटोग्राफी

बेस्ट सिनेमैटोग्राफी का अवॉर्ड किलियन मर्फी की फिल्म ओपनहाइमर को मिला. अवॉर्ड रिसीव करने से पहले सिनेमैटोग्राफर Hoyte Van Hoytema ने डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन को गले लगाया.

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड द लास्ट रिपेयर शॉप को मिला. वहीं बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म 20 डेज इन मारीयूपोल का अवॉर्ड को मिला. ये फिल्म यूक्रेन और रूस के युद्ध को दर्शाती है. डॉक्यूमेंट्री डायरेक्टर ने अपनी स्पीच ने कहा- काश मैं ये फिल्म न बनाता, काश मुझे इसकी जरूरत न पड़ती. काश रूस ने यूक्रेन पर हमला न किया होता. मैं रूस से आग्रह करता हूं कि यूक्रेन के सभी बंदियों को छोड़ दें. मैं अतीत को नहीं बदल सकता. लेकिन ये जरूर कहूंगा कि यूक्रेन युद्ध में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को कोई नहीं भुला सकता.

फिल्म एडिटिंग 

बेस्ट फिल्म एडिटिंग का अवॉर्ड फिल्म ओपनहाइमर के लिए जेनिफर लेन को मिला. जेनिफर का ये पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. उन्हें ऑस्कर्स में पहली बार नॉमिनेशन मिला था.

बेस्ट विजुअल एफेक्ट्स 

फिल्म गॉडजिला माइनस वन को बेस्ट विजुअल एफेक्ट्स का अवॉर्ड मिला. फिल्म की टीम ने इसे रिसीव किया.

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड फिल्म ओपनहाइमर के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को मिला. ये रॉबर्ट का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. उन्हें तीन बार ऑस्कर्स में नॉमिनेशन मिल चुका है. रॉबर्ट ने अपनी एक्सेप्टेंस स्पीच काफी मजाकिया अंदाज में दी. उन्होंने अपने बुरे दिनों को याद किया. साथ ही बताया कि उन्हें काम की जरूरत थी, जब नोलन ने उन्हें ये फिल्म ऑफर की. डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन संग उन्हें ओपनहाइमर के स्टार्स को भी शुक्रिया कहा.

बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म 

बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड द जोन ऑफ इंटेरेस्ट फिल्म को मिला. डायरेक्टर जॉनाथन ग्लेजर ने अपनी स्पीच में गाजा और इजरायल में चल रहे युद्ध और खून-खराबे की बात कर लोगों का ध्यान उस ओर किया.

बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड भी फिल्म पूअर थिंग्स के नाम हुआ. डिजाइनर हॉली वॉडिंगटन ने अपनी स्पीच में सभी को शुक्रिया कहा.

ऑस्कर के मंच पर न्यूड पहुंचे जॉन सीना

जॉन सीना ने ऑस्कर्स 2024 में न्यूड पहुंचकर सभी के होश उड़ा दिए. होस्ट जिमी किमल 50 साल पहले की बात मंच पर कर रहे थे, जब एक अवॉर्ड प्रेजेंटेशन के दौरान एक न्यूड शख्स अवॉर्ड शो के मंच पर पहुंच गया था. इसके बाद उन्होंने कहा कि अगर इस मंच पर ऐसा होता तो कैसा लगता. बाद में जॉन सीना को स्टेज पर छुपते देखा गया. जिमी और जॉन ने 'प्रैंक' तैयार किया था जो जॉन ने करने से मना कर दिया. इसके बाद जॉन सीना ने बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइन का अवॉर्ड न्यूड रहते हुए ही प्रेजेंट किया. इस दौरान जॉन ने कहा- कॉस्टयूम जरूरी है. बाद में जिमी किमेल ने उन्हें पर्दे में लपेटा.

 

बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग

 

एमा स्टोन की फिल्म पूअर थिंग्स को बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग का अवॉर्ड मिला. आर्टिस्ट नादिया स्टेसी, मार्क कूलर और जोश वेस्टन ने इस अवॉर्ड को लेते हुए खुद को सपोर्ट करने वालों का शुक्रिया अदा किया. इसके साथ बेस्ट सेट डिजाइन का अवॉर्ड भी पूअर थिंग्स को ही मिला. इस अवॉर्ड को जेम्स प्राइस और शॉना हीथ ने रिसीव किया.

एवेंजर्स का हुआ रीयूनियन

फैंस के फेवरेट सुपरहीरो आयरनमैन और थॉर का रीयूनियन ऑस्कर्स 2024 के रेड कारपेट पर हुआ. एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर और क्रिस हेम्सवर्थ ने कारपेट पर साथ पोज किया. उनके साथ उनकी पत्नियां थीं. दोनों के फोटोज वायरल हो रहे हैं.

बेस्ट स्क्रीनप्ले

बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड फिल्म एनाटमी ऑफ अ फॉल को मिला. फिल्म के राइटर्स जस्टीन ट्रीट और आर्थर हरारी ने खुशी से अपने अवॉर्ड्स को रिसीव किया और सभी को शुक्रिया कहा. वहीं बेस्ट अडैप्टेड स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड फिल्म अमेरिकन फिक्शन की टीम को मिला.

बेस्ट एनिमेटेड फिल्म अवॉर्ड 

ऑस्कर्स 2024 में बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म और बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म के अवॉर्ड वॉर इज ओवर और द बॉय एंड द हेरन फिल्मों को मिले.

किसे मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड?

एक्ट्रेस Da'Vine Joy Randolph को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड. फिल्म द हैंडओवर्स में अपने रोल के लिए ये अवॉर्ड Da'Vine को मिला है है. अपनी स्पीच के दौरान एक्ट्रेस के आंसू छलक पड़े. उन्होंने बताया कि उनका प्लान एक्टर बनाने का नहीं था. लेकिन अब जब वो यहां हैं, तो इंडस्ट्री में और काम करना चाहती हैं.

वेनेसा हजेंस ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप

एक्ट्रेस वेनेसा हजेंस ने ऑस्कर्स 2024 के रेड कारपेट पर अपनी प्रेग्नेंसी का ऐलान किया. ब्लैक गाउन पहले उतरीं वेनेसा ने अपना बेबी बंप फ्लॉन्ट करते हुए दुनिया को बताया कि वो जल्द अपने पहले बच्चे की मां बनने वाली हैं. एक्ट्रेस का लुक वायरल हो गया है. फैंस उन्हें बधाइयां दे रहे हैं.

ऑस्कर 2024 विनर कैटगरी ऑस्कर विनर्स के नाम
बेस्ट पिक्चर ओपेनहाइमर
बेस्ट एक्ट्रेस एम्मा स्टोन (पुअर थिंग्स)
बेस्ट एक्टर किलियन मर्फी (ओपेनहाइमर)
बेस्ट डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन (ओपेनहाइमर)
बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग व्हाट वाज आई मेड फॉर (बार्बी)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर (ओपेनहाइमर)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस डा'वाइन जॉय रैंडोल्फ (द होल्डओवर्स)
बेस्ट ओरिजनल स्कोर लुडविग गोरानसन(ओपेनहाइमर)
बेस्ट साउंड द जोन ऑफ इंटरेस्ट
बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म द वंडरफुल स्टोरी ऑफ हेनरी शुगर
बेस्ट सिनेमेटोग्राफी ओपेनहाइमर
बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म 20 डेज इन मारियुपोल
बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म द लास्ट रिपेयर शॉप
बेस्ट फिल्म एडिटिंग ओपेनहाइमर
बेस्ट विजुअल इफेक्ट गॉडजिला माइनस वन
बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म द जोन ऑफ इंटरेस्ट
बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन पुअर थिंग्स
बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन पुअर थिंग्स
बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग पुअर थिंग्स
बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले अमेरिकन फिक्शन
बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले एनाटॉमी ऑफ ए फॉल
बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म द बॉय एंड द हेरॉन
एनिमेटेड शॉर्ट मूवी वॉर इस ओवर! इंस्पायर्ड बाई द म्यूजिक ऑफ जॉन एंड योको