Tuesday, May 28, 2024
36.1 C
New Delhi

Rozgar.com

36.1 C
New Delhi
Tuesday, May 28, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeLifestyleHealthबच्चों की जिद को दूर करें, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यपूर्ण खाने से: न्यूट्रिशनिस्ट...

बच्चों की जिद को दूर करें, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यपूर्ण खाने से: न्यूट्रिशनिस्ट के युक्तियाँ

बच्चों को उनकी सेहत के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा यह नहीं पता होता है. ऐसे में वह खाने में उन चीजों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं जो स्वाद में अच्छा होने के साथ दिखने में अच्छा लगे. यही कारण है कि जंक फूड बच्चों को ज्यादा पसंद आते हैं. कई सारी चॉकलेट भी इस तरह से डिजाइन की जाती है, जिसे देखते ही बच्चे खाने की जिद करने लगते हैं. ऐसे में पेरेंट्स के लिए सबसे बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाती है, क्योंकि एक-दो बार यह जिद पूरी करने पर बच्चे घर का खाना खाने में बहुत नखरे करने लगते हैं.

ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए अवॉर्ड विनिंग न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में एक पोस्ट शेयर किया है. इसमें एक्सपर्ट ने कुछ ऐसे ट्रिक्स को बताया है जिससे बच्चों के लिए खाने के हेल्दी और मजेदार दोनों बनाया जा सकता है, साथ ही बच्चों के बाहर खाने की आदत को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

खाने को प्लेट में सजाकर परोसें

एक्सपर्ट के अनुसार यदि आपका बच्चा घर का खाना खाने में बहुत नखरे करता है तो उसके लिए इंटरेस्टिंग तरीके से खाने का प्लेट तैयार करना  आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. कोशिश करें कि बच्चे के खाने की थाली में ब्राइट कलर्स और कई तरह के शेप को शामिल करें. 

प्रिपरेशन में लें बच्चों की मदद

घर के खाने में बच्चों का इंटरेस्ट डिवेलप करने के लिए उन्हें इसे तैयार करने के प्रोसेस में शामिल करें. इसमें आप उनसे सलाद की प्लेट सजाने में मदद ले सकते हैं. ऐसा करने से बच्चे का जुड़ाव खाने के प्रति बढ़ेगा जिससे वह उसे खाने के लिए हमेशा एक्साइटेड रहेगा.

रोज एक सा खाना न दें

यदि आपका बच्चा हर समय बाहर का खाना खाने की जिद करता है तो इसका एक अहम कारण घर में रोज एक सा खाना परोसा जाना हो सकता है. ऐसे में बच्चे को रोज अलग-अलग डिशेज खाने के लिए दें. इसके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि खाने में वैरायटी के साथ बच्चे के विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद हो.

इस बात का रखें ध्यान

एक्सपर्ट की मानें तो पेरेंट्स का गोल बच्चे को प्यार से खाना खिलाना होना चाहिए. ऐसे में बच्चे के लिए ऐसा माहौल तैयार करें जिससे बिना किसी स्ट्रेस उसमें खाने को लेकर जिज्ञासा और प्यार पैदा हो सके.