Monday, April 15, 2024
24 C
New Delhi

Rozgar.com

24.1 C
New Delhi
Monday, April 15, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsभारत पर दवाब बनाने की जुगत में पाकिस्तान, BCCI से ये डिमांड...

भारत पर दवाब बनाने की जुगत में पाकिस्तान, BCCI से ये डिमांड करेगी PCB

नई दिल्ली

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई पर दबाव बनाने का नया पैंतरा खेला है। पीसीबी के नए चेयरमैन मोहसिन नकवी पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए भारत की भागेदारी के लिए आश्वस्त होना चाहते हैं। अगले सप्ताह जब दुबई में आईसीसी की मीटिंग होगी तो पीसीबी चेयरमैन उसमें एक डिमांड रखेंगे कि बीसीसीआई जल्द से जल्द इस बात की पुष्टि करे कि भारत की टीम पाकिस्तान आएगी।

भारतीय टीम साल 2008 से पाकिस्तान के दौरे पर नहीं गई है और ना ही दोनों टीमों के बीच साल 2012 से कोई द्विपक्षीय सीरीज खेली गई है। दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध खराब हैं। दोनों देशों की क्रिकेट टीम अक्सर आईसीसी इवेंट या फिर एशिया कप में एकदूसरे के आमने-सामने होते हैं। पाकिस्तान की टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत आई थी। ऐसे में भारत पर पाकिस्तान जाने का दवाब बन सकता है, जिसकी तैयारी पीसीबी अभी से कर रही है।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नकवी आईसीसी कार्यकारी बोर्ड और बीसीसीआई सचिव जय शाह से मुलाकात करेंगे, जहां वह पाकिस्तान जाने वाली भारतीय टीम के लिए आश्वासन की तलाश करेंगे। मेगा आईसीसी टूर्नामेंट अगले साल फरवरी-मार्च में खेला जाएगा। पिछले कुछ साल में कई देश पाकिस्तान का दौरा कर चुके हैं। ऐसे में पाकिस्तान आईसीसी पर भी दबाव बनाएगा कि वे भारत को पाकिस्तान जाने के लिए कहें। हालांकि, फैसला बीसीसीआई को लेना है।

पीसीबी के सूत्र ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए सुझाए गए हाइब्रिड मॉडल को लेकर कहा, "पीसीबी के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या भारत अपनी टीम पाकिस्तान भेजेगा और क्या पिछले साल के एशिया कप का रिपीट नहीं होगा?" पीसीबी ने 2023 में ही एशिया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल बनाया था। ऐसे में आईसीसी के इस इवेंट के लिए भी बीसीसीआई इसी बात पर जोर दे सकती है कि ये टूर्नामेंट भी हाइब्रिड मॉडल के तहत आयोजित कराया जाए।

सूत्र ने आगे बताया, "यह आईसीसी का आयोजन है और पाकिस्तान पिछले साल विश्व कप के लिए भारत गया था। नकवी आईसीसी और बीसीसीआई को समझाने की कोशिश करेंगे कि उन्हें यह पुष्टि करनी होगी कि भारत जल्द से जल्द पाकिस्तान आएगा, क्योंकि इससे उनके लिए चैंपियंस ट्रॉफी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। नकवी बीसीसीआई प्रतिनिधियों को आश्वस्त करने की कोशिश करेंगे कि (पाकिस्तान में) चुनाव संपन्न होने और नई सरकार आने के बाद, उन्हें पाकिस्तान में खेलने के लिए कोई सुरक्षा या अन्य चिंताएं नहीं होंगी।"  

बीसीसीआई के सूत्र ने इस मसले पर कहा, "पाकिस्तान में खेलना कुछ ऐसा है जिस पर केवल भारत सरकार ही निर्णय ले सकती है और बीसीसीआई को सरकार के आदेश का पालन करना होगा। इसके अलावा सरकार से अनुमति मांगना भी जल्दबाजी होगी और अगर उनके नए अध्यक्ष फरवरी-मार्च 2025 में टूर्नामेंट के लिए मार्च 2024 में किसी तरह के आश्वासन की उम्मीद कर रहे हैं, तो वह गलत हैं।"