Thursday, June 20, 2024
31.1 C
New Delhi

Rozgar.com

31.1 C
New Delhi
Thursday, June 20, 2024

Advertisementspot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeSportsपाकिस्तान का दिवालियापन... भाला तक नहीं खरीद पा रहे अरशद नदीम

पाकिस्तान का दिवालियापन… भाला तक नहीं खरीद पा रहे अरशद नदीम

कराची

पाकिस्तान के भाला फेंक खिलाड़ी अरशद नदीम इस समय काफी मुश्किलों में हैं. नदीम ने कहा है कि वह कई साल से इंटरनेशनल लेवल का नया भाला (Javelin) नहीं खरीद सके हैं. अरशद के पास एक ही भाला है, जिससे वह काफी समय से अभ्यास कर रहे थे. हालांकि वह भाला अब डैमैज हो चुका है.

नदीम ने राष्ट्रीय महासंघ से लगाई गुहार

नदीम ने जियो न्यूज से कहा, 'मैं स्थानीय स्तर पर निर्मित भाले के साथ पेरिस ओलंपिक के लिए प्रशिक्षण ले रहा हूं. मेरे पास जो अंतरराष्ट्रीय मानक का भाला था, वह क्षतिग्रस्त हो चुका है. अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए मुझे पांच से छह उच्च गुणवत्ता वाले भाले की जरूरत है. घटिया स्तर के स्थानीय भाले का इस्तेमाल करने से चोट भी लग सकती है.'

उन्होंने आगे कहा, 'मैने 2015 में जब खेलना शुरू किया था, तब यह भाला लिया था. अब ऐसा मुकाम आ गया है कि भाला क्षतिग्रस्त हो गया है. मैने राष्ट्रीय महासंघ और अपने कोच से पेरिस ओलंपिक से पहले इसका कुछ करने के लिए कहा है.' नदीम ने उम्मीद जताई है कि टोयोटा कार निर्माता कंपनी से प्रायोजन करार के बाद अब उनकी दिक्कतें कम होंगी.

नदीम कहते हैं, 'ओलंपिक में पदक जीतने के लिए अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के पास उचित उपकरण और अभ्यास सुविधाएं होनी चाहिए. मैं ओलंपिक से दो महीने पहले साउथ अफ्रीका जाकर अभ्यास करूंगा. ओलंपिक से पहले मैं कुछ अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में खेलना चाहता हूं.' इसी बीच पाकिस्तान अमैच्योर एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष अकरम साही ने सिलसिलेवार विवादों के बाद पद से इस्तीफा दे दिया है.

…जब नदीम ने पाकिस्तान के लिए रचा इतिहास

अरशद नदीम ने 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में 90.18 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक हासिल किया था. यही नहीं नदीम ने पिछले साल हंगरी में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप में 87.82 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक भी जीता. इसके चलते नदीम वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले पहले पाकिस्तानी एथलीट बन गए. नदीम भारत के नीरज चोपड़ा से ठीक नीचे थे, जिन्होंने 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था. उसी इवेंट के दौरान नदीम ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई किया.

अरशद नदीम फिटनेस समस्याओं के कारण एशियन चैम्पियनशिप, एशियन गेम्स और एशियन थ्रोइंग चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं ले पाए थे. नदीम का पर्सनल बेस्ट थ्रो 90.18 मीटर है, जिसे उन्होंने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में हासिल किया था. पेरिस ओलंपिक 2024 में भाला फेंक प्रतियोगिता फ्रांस के सबसे बड़े आयोजन स्थल स्टेड डी फ्रांस में आयोजित की जाएगी. क्वालिफाइंग राउंड 6 अगस्त और फाइनल 8 अगस्त को होगा. अरशद टोक्यो ओलंपिक में पांचवें स्थान पर रहे थे.

दिवालिया होने की कगार पर पाकिस्तान

पाकिस्तान की आर्थिक सेहत लगातार बिगड़ती जा रही है. पाकिस्तान की गाड़ी कर्ज के सहारे ही चल रही है. पाकिस्तान का कर्ज विनाशकारी स्तर पर पहुंच चुका है और अब उसका दिवालिया होना लगभग तय है. एक नई रिपोर्ट में कहा गया था कि पाकिस्तान को अब डिफॉल्ट होने से नहीं बचाया जा सकता. रिपोर्ट में कहा गया कि एक ही दशक में पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ कई गुना बढ़ गया है.